अब आएगी कैंसर और दिल की बीमारी वाले मरीजो के लिए वैक्सीन

0

अमेरिकी एक्सपर्ट्स कोविड वैक्सीन के बाद अब कई प्रकार के ट्यूमर वाले कैंसर को खत्म करने वाली वैक्सीन को बनाने में लगे हैं । यह टीके 2030 तक तैयार हो जाएंगे. स्टडी में माना जा रहा है कि अगर वैक्सीन तैयार हुई तो लाखों लोगों की जान बचाई जा सकेगी. फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पॉल बर्टन ने कहा कि यह फर्म कम से कम पांच साल में सभी प्रकार के रोग क्षेत्रों के लिए इस तरह के उपचार की पेशकश करने में सक्षम होगी.

News Jungal Desk : दरअसल, कोरोनोवायरस महामारी में हुए वैक्सीन रिसर्च ने वैज्ञानिकों के लिए कैंसर और हार्ट पेशेंट के लिए वैक्सीन खोज को आसान कर दिया है। और  एक फार्मास्युटिकल फर्म ने अब सुझाव दिया है कि लोग जल्द ही कैंसर, कार्डियोवैस्कुलर और ऑटोम्यून्यून बीमारियों और अन्य स्थितियों से बचने के लिए टीका लगवा सकेगे ।

द गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी एक्सपर्ट्स कोविड वैक्सीन के बाद अब कई प्रकार के ट्यूमर वाले कैंसर को खत्म करने वाली वैक्सीन को बनाने में लगे हैं । और  यह टीके 2030 तक तैयार हो जाएंगे । औऱ स्टडी में माना जा रहा है कि अगर वैक्सीन तैयार हुई तो लाखों लोगों की जान बचाई जा सकेगी । फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पॉल बर्टन ने कहा कि यह फर्म कम से कम पांच साल में सभी प्रकार के रोग क्षेत्रों के लिए इस तरह के उपचार की पेशकश करने में सक्षम होगी ।

बर्टन ने बोला कि हमारे पास जो टीका होगा वो अत्यधिक प्रभावी होगा और यह लाखों लोगों की जान नहीं तो कई सैकड़ों लोगों को बचाएगा । और मुझे लगता है कि हम दुनिया भर के लोगों को कई अलग-अलग प्रकार के ट्यूमर कैंसर में टीके दे सकेंगे । और उन्होंने यह भी कहा कि एक ही इंजेक्शन से कई तरह के संक्रमणों को कवर किया जा सकता है । कमजोर लोगों को कोविड, फ्लू और रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस (आरएसवी) से भी बचाया जा सकता है । अब मुझे लगता है कि आज से 10 साल बाद, हम एक ऐसी दुनिया में पहुंचेंगे जहां आप वास्तव में किसी बीमारी के कारण की पहचान कर सकेंगे और एमआरएनए-आधारित तकनीक का उपयोग करके इसका उपचार करवा सकेंगे ।

Read also : वाराणसी के एक होटल में तेज प्रताप यादव के साथ बदसलूकी, सामान सहित निकाला बाहर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *