Friday , March 1 2024
Breaking News
Home / सरकारी योजना / मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना(Ladli bahna yojana 2024): how to apply

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना(Ladli bahna yojana 2024): how to apply

माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 28 जनवरी 2023 को ‘Ladli bahna yojana 2024’ की घोषणा की गई थी । इस योजना के तहत प्रतिमाह 1000 रुपये महिलाओं को प्रदान किए जाएंगे।

Chief Minister's Ladli bahna yojana

News jungal desk: मध्य प्रदेश शासन द्वारा प्रदेश की महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन व उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार तथा पारिवारिक निर्णय में प्रभाव बनाने के लिए 28 जनवरी 2023 को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था । आपको बता दे की इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने वाली महिलाओं को सरकार हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इसके साथ ही यह महिलाओं की पोषण एवं आर्थिक स्वालंबन की दिशा में सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम होगा।
आपको बता दे की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं की श्रम में पुरुषों की तुलना में भागीदारी देखते हुए इस योजना को शुरू किया गया। क्योंकि महिलाओं की भागेदारी श्रम में पुरुषों की तुलना में कम होना, उनके आर्थिक स्वावलंबन की स्थिति को दर्शाता है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2024 से जुड़ी सभी जानकारियां जिसमें पात्रता, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया का संपूर्ण विवरण हम आपको उपलब्ध करवा रहे है।
पुरुषों और महिलाओं के बीच श्रम की हिस्सेदारी को देखते हुए, प्रदेश में महिलाओं के आर्थिक स्वावलम्बन को बढ़ावा देने हेतु , उनके बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण स्तर को बढ़ावा देने हेतु और परिवार में उनकी भूमिका को सुदृढ़ करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 28 जनवरी 2023 को ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ की घोषणा की गयी थी । ladli bahna yojana के तहत प्रतिमाह 1000 रुपये महिलाओं को प्रदान किए जाएंगे।
सरकार द्वारा इस योजना के लागू होने से महिलाओं को प्राथमिकता के अनुसार पैसा खर्च करने में आर्थिक रूप से स्वतंत्रता और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण को सुदृढ़ करने में सहायता मिलेगी। परिवार में सभी निर्णय पुरुष लेता है जिसको देखते हुए सरकार कि इस योजना से महिला का निर्णय भी परिवार में प्रभावी होगा।

Read also: UP पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने जारी किए एडमिट कार्ड, अभ्यार्थी इस वेबसाइट से कर सकते है डाउनलोड…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *