झांसी की स्किन स्पेशलिस्ट ने दिए सुझाव,बढ़ती गर्मी से तपती त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

0

डॉ. दीपशिखा ने बताया कि गर्मी में अधिकतर लोग अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रखते हैं. इस भीषण गर्मी में सुबह 11 से लेकर 2 बजे के बीच घर से बाहर निकलने से बचें. सूती कपड़े पहनें. रोज कपड़े बदलें. पसीने वाले कपड़े रोज पहनने से दाद, खाज और खुजली का खतरा बढ़ जाता है

News Jungal Desk : यूपी के झांसी समेत पूरे बुंदेलखंड में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है । भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं । और एक तरफ जहां लोग गर्मी से परेशान हैं, तो वहीं दूसरी ओर स्किन की बीमारियां भी लोगों में बढ़ती जा रही हैं ।

दरअसल झांसी के जिला अस्पताल में औसतन 150 से 200 मरीज रोज चर्म रोग की ओपीडी में पहुंच रहे हैं। और अधिकतर मरीजों को सनबर्न तथा दाद खुजली जैसी शिकायतें रहती हैं । इस भीषण गर्मी में लोग अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें यह बताया स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. दीपशिखा सिंह जी ने ।

सूती कपड़े से ढकें शरीर

डॉ. दीपशिखा ने बताया कि गर्मी में अधिकतर लोग अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रखते हैं । और इस भीषण गर्मी में सुबह 11 से लेकर 2 बजे के बीच घर से बाहर निकलने से बचें और अगर बहुत जरूरी हो तो चेहरे और शरीर को अच्छी तरह ढक कर ही निकले अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें । इसके साथ ही सूती कपड़े पहनें. रोज कपड़े बदलें. पसीने वाले कपड़े रोज पहनने से दाद, खाज और खुजली का खतरा बढ़ जाता है ।

मौसमी फलों का सेवन करें

डॉ. दीपशिखा ने कहा कि गर्मी के इस मौसम में लोगों को अपने खाने-पीने का ध्यान भी रखना चाहिए । और ऐसी चीजें न खाएं जो अधिक तली भुनी हो । और दिन में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. । मौसमी फल जैसे खीरा, ककड़ी, खरबूज का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करें । और आनेवाले दिनों में तापमान और बढ़ेगा इसलिए सेहत का ख्याल जरूर रखें ।

Read also : केंद्र आपका आदेश नहीं मान रहा… 24 घंटे के भीतर फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंची दिल्‍ली सरकार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *