6 लाख में SUV सुनकर खुश हैं तो जान लीजिए ये कमियां

0

Hyundai Exter Pro and Cons: ह्युंडई एक्स्टर को लेकर अभी तक सिर्फ तारीफें ही हुईं है, कार के सेफ्टी फीचर्स, कार की परफॉर्मेंस, माइलेज लेकिन कार में कुछ कमियां भी हैं जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है.

News Jungal Desk: देश में एसयूवी को लेकर लोगों की दीवानगी देखते ही बनती है. खासकर माइक्रो एसयूवी सेगमेंट लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है. छोटी फैमिली और शहर में रहने वाले परिवारों के लिए माइक्रो एसयूवी एक कंफर्टेबल साधन होने के साथ ही एक बेहतरीन गाड़ी का मजा भी प्रदान करती है. इस सेगमेंट में आने वाली टाटा पंच अब तक टॉप सेलिंग कारों में अपनी जगह बनाती आई थी, लेकिन अब ह्युंडई ने भी अपनी माइक्रो SUV निकाल कर बाजार का गणित बदल दिया है. ह्युंडई ने 6 लाख से भी कम में एक्‍स्टर को लॉन्च कर दिया है. कार की बुकिंग भी तेजी से हो रही है. इस कार को लेकर तारीफों के पुल बांधते हुए लोग दिख रहे हैं. वहीं इसके फीचर्स और परफॉर्मेंस को लेकर भी लगातार खबरें मिल रही हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं इस कार में कुछ कमियां भी हैं जो इसे पंच और सिट्रॉन सी3 से कुछ कमतर करती है. हालांकि ये कमियां ऐसी नहीं हैं कि इस कार को नकार दिया जाए लेकिन ध्यान देने लायक जरूर हैं. आइये आपको बताते हैं ह्युंडई एक्‍स्टर की कुछ कमियों के बारे में….

ग्राउंड क्लीयरेंस में कमी
एक्‍स्टर को एक माइक्रो एसयूवी के तौर पर प्रोजेक्ट किया गया लेकिन इसका ग्राउंड क्लीयरेंस बाकि गाड़ियों से काफी कम है. कंपनी ने एक्स्टर में 185 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया है. वहीं इसको टक्कर देने वाली टाटा पंच का ग्राउंड क्लीयरेंस 187 एमएम का है. वहीं निसान मैग्नाइट या रेनॉल्ट काइगर की बात की जाए तो इन दोनों कारों का ग्राउंड क्‍लीयरेंस 205 एमएम पर है.

कई बेसिक फिचर्स नहीं
कार में कई बेसिक फीचर्स की भी कमी देखने को मिल रही है. जैसे कार में स्‍प्लिट फोल्डिंग रियर सीट्स नहीं मौजूद हैं. वहीं एक्‍स्टर के कई वेरिएंट्स में फॉग लैंप भी नहीं दिया गया है. कार में फ्रंट हेडरेस्ट एडजस्टेबल नहीं है. वहीं रियर आर्मरेस्ट भी नहीं है. इंफोटेनमेंट सिस्टम की बात की जाए तो कार में वायरलैस कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो भी नहीं दिया गया है. ऐसे में कुछ जगहों पर कंपनी की ओर से की गई कॉस्ट कटिंग साफ देखी जा सकती है.

टॉप वेरिएंट लें या फुल साइज एसयूवी
एक्‍स्टर का टॉप वेरिएंट ऑन रोड प्राइज में 10 लाख रुपये से ज्यादा होगा. ऐसे में लोगों के सामने महिंद्रा बोलेरो, बोलेरो नियो, थार का बेस मॉडल जैसी बड़ी एसयूवी के विकल्प होंगे. इस कंडीशन में लोग माइक्रो एसयूवी ककी जगह पर एक फुल साइज एसयूवी लेना पसंद करेंगे.

Read also: Google ने दिया झटका, दिसंबर में डिलीट होंगे ये सभी अकाउंट, जानें पूरी खबर..

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *