Holi 2023: इस शहर को छोड़कर 8 march को देश भर में खेली जाएगी होली, जानें कब होगा होलिका दहन

0

Holi 2023: होली 8 मार्च को है। होली से पहले, लोग छोटी होली या होलिका दहन के त्योहार को करते हैं । इस साल, यह 6 या 7 मार्च को पड़ने पर भ्रम की स्थिति है।

न्यूज जंगल डेस्क :- रंगों का त्योहार – सबसे बड़े और सबसे शुभ हिंदू त्योहारों में से एक है, जिसे दुनिया भर में भारतीयों द्वारा बहुत धूमधाम से मनाया जाता है, इस वर्ष, होली 8 मार्च को है, होली (Holi) से पहले, लोग छोटी होली या होलिका दहन के त्योहार को करते हैं ।

होलिका दहन (Holika Dahan) कब है 2023?

इस साल, यह 6 या 7 मार्च को पड़ने पर भ्रम की स्थिति है। विभिन्न पंचांगों के अनुसार होली 7 और 8 मार्च को मनाई जाएगी। काशी पंचांग के अनुसार वाराणसी (Varanasi) में होली का पर्व 7 मार्च और अन्य स्थानों पर 8 मार्च को मनाया जाएगा। होलिका दहन (Holika Dahan) 6 मार्च को होगा। जानिए इसके पीछे का कारण?

होलिका दहन का महत्व

हिंदू धर्म के अनुसार होलिका दहन (Holika Dahan) का पौराणिक और धामिक महत्व दोनों ही है, क्योंकि होलिका दहन (Holika Dahan) बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाती है। इसके साथ ही इस दिन होलिका दहन (Holika Dahan) की विधिवत पूजा करते हैं और अच्छे स्वास्थ्य और सुख-समृद्धि की कामना करते हैं। इतना ही नहीं इसके साथ ही बसंत ऋतु का स्वागत करते हुए अग्नि देवता को धन्यवाद देते हैं।

वाराणसी (Varanasi) में होली 7 मार्च को

काशी में यह परंपरा है कि होलिका दहन (Holika Dahan) के अगले दिन होली मनाई जाती है और इसका सीधा संबंध चौषष्ठी यात्रा की परंपरा से है, इसलिए 6 और 7 मार्च की मध्यरात्रि में होलिका दहन के बाद अगले 7 मार्च की सुबह वाराणसी में होली मनाई जायेगी।

काशी को छोड़कर पूरे देश में 8 मार्च को होली

पंचांग के अनुसार फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा 6 मार्च को शाम 4.18 बजे से शुरू होगी, जो 7 मार्च को शाम 5.30 बजे समाप्त होगी। इसके बाद चैत्र कृष्ण प्रतिपदा शुरू होगी। लेकिन शास्त्र के अनुसार प्रतिपदा तिथि उदया तिथि में है, तो चैत्र प्रतिपदा 8 मार्च को होगी, इसलिए काशी को छोड़कर पूरे देश में 8 मार्च को होली (Holi) मनाई जाएगी।

ये भी पढ़ें:-: पाकिस्तान में आतंकियों ने पुलिस को फिर बनाया निशाना, आत्मघाती हमले में 9 की मौत, 10 घायल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *