चार धाम यात्रियों बड़ी खुशखबरी! 5,500 रुपये से शुरू हो रही हेलीकॉप्‍टर बुकिंग सुविधा

0

सरकार ने चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्‍टर सुविधा भी शुरू कर दी है. चार धाम यात्रा का रजिस्‍ट्रेशन कराने वाले लोग हेलीकॉप्‍टर बुकिंग सेवा का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए सरकार ने ऑफिशियल वेबसाइट और किराया भी जारी कर दिया गया है।

News Jungal Desk : चार धाम यात्रा की तैयारियां पूरे जोरों पर हैं. इस यात्रा के सबसे अहम पड़ाव यानी केदारनाथ (Kedarnath) तक जाने के लिए हेलीकॉप्‍टर सेवा helicopter service भी शुरू कर दी गई है. ऐसे यात्री जो दुर्गम रास्‍तों से पैदल चलकर केदारनाथ तक आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पडता था , लेकिन अब हेलीकॉप्‍टर सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.इसकी खास बात ये है कि अब हेलीकॉप्‍टर बुकिंग का तरीका बदल दिया गया है और तीर्थयात्री सिर्फ (IRCTC) की वेबसाइट के जरिये ही केदारनाथ Kedarnath हेलीकॉप्‍टर की बुकिंग (Kedarnath Helicopter Booking) कर सकते हैं.

यात्रियों को यह सुविधा गुप्‍तकाशी यानी ऊखीमठ से ही मिलनी शुरू हो जाएगी. IRCTC ने दूरी और किराये के हिसाब से हेलीकॉप्‍टर सेवा के लिए 3स्‍पॉट बनाए गये हैं. इसमें ऊखीमठ के अलावा फाटा और सर्सी यानी सोनप्रयाग जगह शामिल किया गया हैं. इन तीनों स्‍थानों से यात्रियों passengers को हेलीकॉप्‍टर की उड़ान उपलब्‍ध कराई जाएगी. गुप्‍तकाशी से केदारनाथ तक की दूरी 23.5 किलोमीटर है और यात्रियों को यहां से आगे पैदल ही जाना पड़ता है. फाटा से केदारनाथ तक की दूरी 17.6 किलोमीटर पड़ती है, जबकि सोनप्रयाग से केदारनाथ तक जाने में 13.2 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है.

यह भी पढ़े : हिन्दू युवक 8 सालों से रख रहा रोजा, माह-ए-रमजान में दिखी भाईचारे की खूबसूरत तस्वीरें

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *