गूगल की 20 साल पुरानी बादशाहत पर मंडरा रहा है खतरा, एक साथ मिल रहीं दो चुनौतियां

Chatgpt की लगातार बढ़ती लोकप्रियता के कारण गूगल को कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ रहा है. चैटजीपीटी के कारण 20 साल से कायम इंटरनेट पर कायम गूगल की बादशाहत खतरे में है. इसी बीच माइक्रोसॉफ्ट ने OpenAI के साथ लगभग 82,550 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा कर दी है.

News Jungal Tech desk: हाल ही में OpenAI ने अपना चैटबॉक्स Chatgpt पेश किया है. लॉन्चिंग के बाद से ही नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सुर्खियों में बना हुआ है. कहा जा रहा है कि Chatgpt गूगल को खत्म कर देगा. इस बीच Chatgpt ने केवल दो महीने में 10 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स भी हासिल कर लिए हैं. ऐसे में Chatgpt की लगातार बढ़ती लोकप्रियता के कारण गूगल की 20 साल की बादशाहत खतरे में पड़ गई है. दो दशकों में यह पहली बार हुआ है, जब गूगल किसी गहरे संकट में फंसा है और कोई इसकी मॉनोपोली की चुनौती दे पा रहा है.

Chatgpt से मिल रही टक्कर से निपटने के लिए गूगल ने आनन-फानन में अपना नया एआई ‘बार्ड’ लांच किया. हालांकि, गूगल यहां भी मात खा रहा है. दरअसल, बार्ड की टेस्टिंग के दौरान AI ने एक सवाल का गलत जवाब दे दिया, जिससे कंपनी के शेयर 8% तक लुढ़क गए और गूगल को 100 अरब डॉलर्स का नुकसान झेलना पड़ा.

गूगल जो इस समय Chatgpt से मिल रही चुनौती से निपटने में संघर्ष करता हुआ नजर आ रहा है उसे उस समय एक और झटका लगा, जब माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सर्च इंजन ‘बिंग’ के लिए Chatgpt निर्माता कंपनी ओपनआई के साथ 10 बिलियन डॉलर्स (लगभग 82,550 करोड़ रुपये) के निवेश का ऐलान कर दिया है. 20 साल से कायम गूगल की मॉनोपोली पर चैटजीपीटी ऐसे ही सेंध लगाने में सफल नहीं हुई है, बल्कि इसके पीछे 3 अहम फैक्टर्स शामिल हैं.

बेहतरीन ढंग से सवालों का जवाब देता है चैटजीपीटी
चैटजीपीटी भाषा के मॉडल के आधार पर इंटरनेट पर मौजूद कंटेंट को एनालाइज करता है और डिटेल में उनका जवाब देता है. चैटजीपीटी गूगल की तरह लिंक नहीं देता है, बल्कि सवालों का जवाब तैयार करके देता है. इसकी मदद से आप किसी भी रूप में जवाब को हासिल कर सकते हैं. यह कविता के रूप में भी जवाब दे सकता है और कहानी की शक्ल में भी जवाब दे सकता है.

टेक्स्ट को भी डिजाइन करता है
चैटजीपीटी कै डेल टूल बेहद एडवांस्ड हैं. यह टेक्स्ट की मदद से म्यूजिक भी बना सकता है. इसकी मदद से पेंटिंग और ग्राफिक भी आसानी से बना सकते हैं. इतना ही नहीं इसकी मदद से यूजर्स 3 डी इमेज भी चुटकियों में ही बना सकते हैं.

सर्चिंग का एक नया और लाजवाब तरीका
चैटजीपीटी यूजर्स के सवालों का जवाब देता है. यह सभी सर्च रिजल्ट्स को एनलाइज करता है और फिर जरूरी जानकारी यूजर्स को मुहैया कराता है. इतना ही नहीं यह यूजर्स को पैसे कमाने का मौका भी प्रदान करता है. इसकी मदद से यूजर्स कंटेंट राइटिंग और ब्लॉगिगं जैसे काम आसानी से करके पैसा कमा सकते हैं.

Read also: महिंद्रा ने उड़ाई उतार दी सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक कार, इतने करोड़ है कीमत.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *