पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है गिलोय,जानें इसके फायदें

0

गिलोए विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है, याददाश्त को बढ़ाता है, आपको शांत करता है और अन्य जड़ी-बूटियों के साथ मिलकर एक उत्कृष्ट स्वास्थ्य टॉनिक बनाता है, गिलोय से फर्टिलिटी में सुधार किया जा सकता है.

News Jungal Desk : गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है , इसका इस्तेमाल भारतीय चिकित्सा में सदियों से किया जाता है । संस्कृत में गिलोए Giloe को अम्रता के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है अमरता की जड़ इसमें औषधीय गुण पाये जाते हैं । गिलोए का तना सबसे आधिक उपयोगी होता है । साथ ही इसका जड़ का भी उपयोग किया जाता है ।

इसके लाभों और उपयोगों को एफडीए (Food and Drug Administration) द्वारा भी अनुमोदित किया गया है, पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, “गिलोय का सेवन जूस, पाउडर या कैप्सूल के रूप में भी किया जा सकता है”। बहुत से लोग गिलोय का काढ़ा भी बना के पीते हैं ।

गिलोय के फायदे

  1. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है, आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है और बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।
  2. यह गिलोय विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है, रक्त को शुद्ध करता है, बैक्टीरिया से लड़ता है जो बीमारियों का कारण बनता है और यकृत रोगों और मूत्र पथ के संक्रमण से भी लड़ता है।
  3. ये पुराने बुखार का इलाज करता है। गिलोय बार-बार होने वाले बुखार से छुटकारा पाने में मदद करता है। चूंकि गिलोय प्रकृति में ज्वर रोधी है, इसलिए यह डेंगू, स्वाइन फ्लू और मलेरिया जैसी कई जानलेवा स्थितियों के लक्षणों और लक्षणों को भी कम कर सकता है।
  4. गिलोय से फर्टिलिटी में सुधार किया जा सकता है. यह पुरुषों में हो रही कमजोर प्रजनन क्षमता को बेहतर कर सकता है
  5. यह विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है, याददाश्त को बढ़ाता है, आपको शांत करता है और अन्य जड़ी-बूटियों के साथ मिलकर एक उत्कृष्ट स्वास्थ्य टॉनिक बनाता है।
  6. ये तनाव और चिंता को कम करता है, बता दें कि गिलोय को एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है? यह मानसिक तनाव के साथ-साथ चिंता को कम करने में मदद करता है।
  7. गिलोय पाचन में सुधार और आंत्र संबंधी समस्याओं के इलाज में बहुत फायदेमंद है। सुझाव: आप आधा ग्राम गिलोय पाउडर को थोड़े से आंवले के साथ नियमित रूप से ले सकते हैं, या कब्ज के इलाज के लिए गुड़ के साथ ले सकते हैं।

यह भी पढ़े : गुजरात : द्वारकाधीश मंदिर में कंगना रनौत,बोलीं-श्रीकृष्ण की कृपा रही तो चुनाव लड़ेंगे

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *