Eye Care Tips 2024: दुनिया की खूबसूरती दिखाने वाली आँखों का कैसे रखें ख्याल ?

आँखों की देखभाल कैसे करें

Eye Care Tips 2024 In Hindi: आँखे ईश्वर का वरदान हैं जिनकी मदद से हम दुनियाभर के खूबसूरत नजारों का आनंद ले पाते हैं। हालाँकि पिछले एक-दो दशकों में आँखों से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों को तेजी से बढ़ता हुआ देखा जा रहा है। इसीलिए आज हम इन्ही आँखों की देखभाल (eye care tips 2024) के लिए आपकों कुछ सुझाव साँझा करेंगे |

eye care tips in hindi

आज के समय में कम उम्र के लोगों में भी आँखों से संबंधित कई तरह की दिक्कतें जैसे समय से पहले चश्मा लगने, कम दिखने और गंभीर स्थितियों में अंधेपन तक का खतरा बढ़ गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, ये दुनियाभर के लिए गंभीर चिंता का विषय है |

दुनियाभर में लोगो में काफी तेजी से बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर जागरूकता बढ़ाने तथा बीमारियों से बचने हेतु उन्हें शिक्षित करने के उद्देश्य से हर वर्ष सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस (world health day 2024) मनाया जाता है।

How To Keep Your Eyes Healthy ?

eye health tips in hindi

आँकड़ों से पता चलता है कि अंधेपन और दूर-निकट दृष्टि हानि (हाइपरोपिया) की समस्या सबसे ज्यादा 50 वर्ष और उससे ज्यादा आयु के लोगों में देखी जाती है, हालाँकि ये समस्या कम उम्र के लोगों में भी बढ़ने लगी है।

वर्ष 2020 में डेटा के मुताबिक दुनियाभर में लगभग 43.3 मिलियन लोग अंधेपन से पीड़ित थे और 295 मिलियन (29.5 करोड़) लोगों को मध्यम और गंभीर दृष्टि हानि की समस्या रिपोर्ट की गई थी।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, आँखों की समस्याओं पर सभी लोगों को ध्यान देना चाहिए और इससे बचाव के लिए सावधानी भी जरुर बरतनी चाहिए |

Expert Tips for Healthy Eyes:

  • स्क्रीन टाइम घटायें
  • जरूरत पड़ने पर प्रोटैक्टिव आई ग्लास पहनें
  • आँखों की सफाई का ध्यान रखें
  • ​कॉन्टेक्ट लेंस को साफ रखें
  • रोजाना एक्सरसाइज करें
  • नेत्र रोग विशेषज्ञ से नियमित जाँच करवायें
  • शराब और धूम्रपान कम कर दें
  • आई स्पेशलिस्ट की सलाह का पालन करें​​
Eye care guide

जीवन की गुणवत्ता (Quality of Life) को प्रभावित करने वाली समस्या है दृष्टि हानि। समय पर आँखों की सही देखभाल और टेस्टिंग के माध्यम से समस्याओं का निदान और इसके जोखिमों को रोका जा सकता है। मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, ड्राई आइज जैसी समस्याओं पर अगर शुरुआत में ही ध्यान दे दिया जाए तो इसके गंभीर दुष्प्रभावों और इसके कारण होने वाले अंधेपन की दिक्कत को रोका जा सकता है।

लाइफस्टाइल और आहार में दिक्कत आँखों की बढ़ती समस्याओं (causes of eye problems in hindi) का प्रमुख कारण हो सकती है, इसे सही रखने के साथ कम उम्र से ही दो उपाय आपकी आँखों से संबंधित गंभीर समस्याओं और अंधेपन के खतरे को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकती हैं।

लाइफस्टाइल और आहार का रखें ध्यान

tips for healthy eyes

लाइफस्टाइल और आहार को ठीक रखकर न सिर्फ आप अपनी आँखों बल्कि संपूर्ण शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। भोजन में कई रंग की सब्जियों-फलों को शामिल करके उसका सेवन करना आँखों की सेहत (eye health in hindi) के लिए बहुत आवश्यक है।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (एएओ) का कहना है कि गहरे रंग की हरी पत्तेदार सब्जियाँ ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे पोषक तत्व प्रदान करती हैं, जो आँखों की पुरानी बीमारियों को घटाने में सहायता करती हैं। इसके अतिरिक्त नियमित व्यायाम और धूम्रपान से दूरी भी आँखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

आँखों की नियमित जाँच कराएँ

आँखों की देखभाल इन हिंदी

अगर समय रहते आँखों की समस्याओं का निदान और इलाज हो जाए तो इससे किसी गंभीर समस्या के खतरे को कम किया जा सकता है इसके लिए जरूरी है कि आप सालाना किसी विशेषज्ञ से आँखों की जाँच जरूर कराते रहें, भले ही आपको किसी तरह की दिक्कत न हो। ये सावधानी भविष्य में होने वाली किसी समस्या से बचाने में मददगार हो सकती है।

सेहत से जुड़ी और जानकारी जानने के लिए NewsJungal से जुड़े रहिये |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *