5 Easy Ways To Earn Money In India: इन पाँच तरीकों से पैसे कमाना है बेहद आसान

0
5 Easy Ways To Earn Money In India

5 Easy Ways To Earn Money In India: आइये जानते हैं पैसे कमाने के पाँच आसान तरीकों (5 Easy Ways To Earn Money In India) के बारे में | इन्हें करने के लिए न तो आपको किसी स्कूली या व्यावसायिक प्रमाण पत्र की जरुरत पड़ती है और न ही अपने घर से कही दूर रहने की। अगर हम इन तरीको के साथ सम्पूर्ण निष्ठा सें कार्य करें। तो न केवल हमारा जीवन सरल हो सकता हैं बल्कि बेहतर भी बन सकता हैं |

पैसे कमाने के पांच आसान तरीके

पैसे का महत्व (Why Money Is Important):

पैसे का महत्व किसी व्यक्ति के जीवन में कितना महत्वपूर्ण है। इसका अंदाज़ा आप आये दिनों हो रहे अपराधो को देखकर लगा सकते हैं। लेकिन अपराध या किसी नियम का उल्लंघन करके पैसे कमाना सही रास्ता नहीं है। और हम यह भी स्पष्ट कर दे कि पैसे कमाने के लिए हमें मेहनत करनी पड़ती है। और जो हमें करनी भी चाहिए।

लेकिन हम पैसा कमाने के लिए शॉर्टकट से बचने की सलाह भी देते है। क्योंकि पैसा कमाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता। और जो होते हैं वो या तो बेहद जोखिम भरे होते हैं। या फिर किसी न किसी नियम कानून का उल्लंघन करने को बाध्य करते हैं।

money making ideas in hindi

1. इन्टरनेट मार्केटिंग से पैसे कमाएँ

घर बैठे या इंटरनेट पर पैसें कमाने के तरीकों के लिहाज से Internet Marketing अर्थात Digital Marketing सबसे बढ़िया रास्ता है। मेहनत तो आपको जी भर के करनी पड़ेगी। तभी परिणाम आपके सामने हाजिर होंगे । Internet Marketing से दुनिया में बहुत सारे लोग बहुत अच्छे Paise ki Kamai कर रहे हैं । और कुछ चुनिंदा लोग भारत में भी इसका फायदा उठा रहे हैं ।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है (what is digital marketing in hindi)?

संक्षेप में, आप सभी मार्केटिंग शब्द को जानते हैं। इंटरनेट पर कोई उत्पाद जैसे जूते, कपड़े, घर, दुकान आदि या कोई सेवा बेचना किसी विशिष्ट उद्देश्य अर्थात् बिक्री के लिए भी हो सकता है या फिर सिर्फ लोग देखे ये भी हो सकता है | ऐसा करने के लिए किसी व्यक्ति या कंपनी को जो कुछ भी करना पड़ता है उसे इंटरनेट मार्केटिंग कहा जाता है। Internet पर किसी खास प्रोडक्ट को किसी खास मकसद के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाने के कार्य को Internet Marketing कहते है ।

Digital Marketing In Hindi

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें (how to do digital marketing)?

तो आइये जानते हैं की हम इंटरनेट मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं | आप किसी भी साइट में अपना खाता अर्थात Sign-up कर लें | वह साइट आपको एक रेफरल लिंक देगी। अपने रेफेरल लिंक के जरिए इन साइटों से ज्यादा से ज्यादा लोगो को जुड़वाइये। इससे आपकी आमदनी बढ़ती जाएगी।

2. इन्टरनेट पर खुद के उत्पाद बेचकर पैसे कमाएँ

online product selling

पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके में दूसरा तरीका यह है, की आप अपनी वस्तुएँ (Products) इंटरनेट पर बेचने के लिए अपनी वेबसाइट बना सकते हैं । या फिर अपनी वस्तुएँ बेचने के लिए Ecommerce Website जैसे अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, स्नेपडील इत्यादि प्रसिद्ध ईकॉमर्स प्लेटफोर्म पर जाकर सेलर बन सकते हैं |

जिनके पास लेकिन बेचने को अपनी कोई वस्तुएँ नहीं हैं । वे किसी साइट से सस्ते प्रोडक्ट खरीद के, Internet Marketing के जरिये उनको महंगे दामो में बेच सकते हैं । लेकिन ये सब करने के लिए आपको इंटरनेट पर रिसर्च करना पड़ेगा। क्योकि हो सकता है जो प्रोडक्ट आपने ख़रीदा हो वो Internet पर आपके दामो से भी सस्ते दामो पर मिल रहा हो ।

3. मल्टी लेवल मार्केटिंग करके पैसे कमाएँ

मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है

पैसे कमाई करने का यह तरीका भी आपको अच्छी रकम दिला सकता है। अर्थात आपकी अच्छी खासी कमाई करवा सकता है। MLM (Multilevel Marketing) से हमारा आशय आपके द्वारा किसी व्यक्ति को किसी विशेष कंपनी से ज्वाइन कराना होता है। इसमें आपको किसी Laptop या Computer की जरुरत नहीं होती ।

यदि कोई व्यक्ति आपका नाम लेकर किसी कंपनी विशेष से जुड़ता है। तो आपको कमीशन मिलता है | उसके बाद यदि वह व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को कंपनी के साथ जोड़ता है। तो उसमे भी आपको कमीशन मिलता है | मल्टी लेवल से हमारा अभिप्राय बहुत सारे लेवल तक है।

4. केक डेकोरेशन करके पैसे कमाएँ

cake decorating business

पैसे कमाने के सरल तरीकों में यह तरीका निश्चित रूप से नया है। परन्तु क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा ? कभी-कभी हम केक सजाने के अलावा और भी बहुत कुछ करके पैसा कमा सकते हैं। अगर नहीं सोचा है। तो अब सोचना शुरू कर दीजिये।

इस तरह के काम दिन प्रतिदिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं। लोग अपनी पार्टी या किसी और आयोजन को प्रभावशाली बनाने के लिए सजावट का विशेष ध्यान रखते हैं। चूँकि Cake किसी भी Birthday Party का केंद्र बिंदु होता है। इसलिए इसकी सजावट का विशेष ध्यान रखा जाता है और जिन्हें यह कला आती है, उन्हें बुलाकर Cake को सजाया जाता है |

5. पारंपरिक कपड़ों में डिजाईन करके पैसे कमाएँ

पैसे कमाने के आसान तरीकों में यह तरीका भी सम्मिलित हो गया है। मानव का स्वभाव नयापन चाहता है। चाहे वो खाने में हो, पीने में हो या फिर पहनने में हो। इंटरनेट के आगमन और इसके विस्तार के कारण पूरा विश्व एक गाँव बन गया है या सीधे शब्दों में कहें तो एक देश का माल दूसरे देश को बेचा जा सकता है।

clothing business in hindi

जिस पारम्परिक वेशभूषा से हम भारतवासी उबते जा रहे हैं। अन्य राष्ट्रों को उस वेशभूषा में एक नयापन दिखाई देता है। इसलिए आज के दौर में पारम्परिक परिधानों की माँग बढ़ी है। तो आप पारम्परिक परिधानों में Ghar Baithe डिजाईन भी कर सकते हैं। और Internet के माध्यम से इनको प्रोमोट भी कर सकते हैं। या फिर किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी को अपने कपड़े बेच सकते हैं ।

फेसबुक के संपादक मार्क जुकरबर्ग, गूगल के लेरी पेज, हॉटमेल के साबिर भाटिया और भी पता नहीं कितने नाम हैं जिन्हें जानते हैं, जो दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं | दोस्तों इन्हे ये प्रसिद्धि कोई जन्मजात नहीं मिली। इन्हे यह प्रसिद्धि दिलाई इनके मन में उठती नई विचारो की जिज्ञासा ने और सबसे बड़ी बात इन्होने अपने नए विचारो को वास्तविकता की शक्ल दे डाली |

तो ये हैं पैसें कमाने के वो 5 तरीक़े (5 Easy Ways To Earn Money In India) जिनके जरिए आप आसानी से पैसें कमा सकतें हैं | इसी तरह की रोचक ख़बरों को पढ़ने के लिए NewsJungal से जुड़े रहिये |

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed