Disney layoff :अब 7000 कर्मचारियों पर गिरेगी गाज,हॉटस्‍टार ने गंवाए 38 लाख यूजर

0

गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और मेटा के बाद अब वॉल्‍ट डिज्‍नी (Disney layoff ) भी कर्मचारियों की छंटनी करेगी. कंपनी ने अपनी वर्कफोर्स 3.6 फीसदी कम करने का ऐलान किया है. इस फैसले का असर डिज्‍नी के लिए दुनियाभर में काम कर रहे कर्मचारियों पर होगा ।

न्यूज जंगल नेशनल ड़ेस्क :अमेरिकी कंपनियों में छंटनी का दौर लगातार शुरू है । और अब कर्मचारी निकालने वाली कंपनियों की लिस्‍ट में वॉल्‍ट डिज्‍नी (Walt Disney ) का नाम भी जुड़ गया है. कंपनी ने 7,000 कर्मचारियों की छंटनी (Disney Layoff) करने का ऐलान कर दिया है । डिज्‍नी की वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा डिजनी + हॉटस्टार (Disney+Hotstar) ने 31 दिसंबर 2022 को समाप्त पहली तिमाही के लिए 38 लाख पेड सब्‍सक्राइबर खो दिए हैं । और एक्टिविस्ट निवेशक नेल्सन पेल्ट्ज़ ने भी कंपनी पर स्ट्रिमिंग सेवा पर बेतहाशा खर्च करने का आरोप लगाया था । और ऐसा समझा जा रहा है कि यूजर्स बेस कम होने के बाद ही कंपनी ने खर्चे घटाने के लिए कर्मचारियों को निकालने का फैसला लिया है । और अनुमान है कि छंटनी से 5.5 अरब डॉलर सालाना बचेंगे ।

कंपनी ने बुधवार को बोला कि वह 7,000 कर्मचारियों की छंटनी कर रही है । और इसे सीईओ बॉब इगर का पहला बड़ा फैसला माना जा रहा है । उन्हें पिछले साल के अंत में कंपनी की बागडोर संभाली थी । और कंपनी के तिमाही नतीजों के बाद इगर ने कहा, “मैं इस निर्णय को हल्के में नहीं लेता हुॅं मेरे मन में दुनिया भर में हमारे कर्मचारियों की प्रतिभा और समर्पण के लिए बहुत सम्मान और प्रशंसा है । और डिज्‍नी की 2021 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में उसके 1,90,000 कर्मचारी हैं । और इनमें से 80 प्रतिशत फुलटाइम थे. छंटनी के बाद डिज्‍नी की कुल वर्कफोर्स में 3.6 फीसदी की कमी आ जाएगी ।

खर्च घटाने की चुनौती
डिज्‍नी की वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा डिजनी + हॉटस्टार ने 31 दिसंबर 2022 को समाप्त पहली तिमाही के लिए 3.8 मिलियन सशुल्क ग्राहक खो दिए है डिजनी+ हॉटस्टार का मेंबर बेस तिमाही के लिए 57.5 मिलियन था, जो पिछली तिमाही में 61.3 मिलियन से 6 प्रतिशत कम था । और कंपनी ने बोला कि इसकी स्ट्रीमिंग सर्विस ने पिछली तिमाही में सब्सक्राइबर में पहली बार गिरावट देखी है । क्योंकि कंज्यूमर्स ने खर्च में कटौती करी है । डिज्नी ग्रुप ने पिछले तीन महीने में $23.5 बिलियन का रेवेन्यू दर्ज किया है । जो उम्मीद से बेहतर था । और सीईओ के रूप में इगर कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं । और इगर ने बोला कि कंपनी टेलीविजन और फिल्म दोनों में जो कुछ भी बनाती है, उसकी लागत पर अब कड़ी नजर रखी जा रही है । और प्रतिस्‍पर्धा के कारण चीजें महंगी हो गई हैं ।

यह भी पढ़े :- UP Police Social Media Policy : ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने पर लगा प्रतिबंध

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *