वजन बढ़ाने के लिए ऐसे करें केले का सेवन ,मिलेंगे जबरदस्त फायदे

News Jungal desk:- क्या आप वजन (Weight) बढ़ाना चाहते हैं? ये सवाल इसलिए क्योंकि आज जिस तरह मोटापा और बढ़ा हुआ वजन (Weight) एक बड़ी समस्या है, ठीक उसी तरह कई लोग दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं। अगर आप भी वजन (Weight) बढ़ाना चाहते हैं तो केले (bananas) को डाइट में शामिल करें। केला (bananas) आपको कई बीमारियों से बचाने के साथ दुबले-पतले (dubale-patale ) शरीर से निजात दिला सकता है।

केले में विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। Bananas contain vitamins and nutrients.

सेहत के लिए फायदेमंद केला

अगर केले में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, सी और बी-6, लोहा, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम, पोटेशियम पाए जाते हैं, जो शरीर (Body ) को पर्याप्त प्रोटीन ऐर पोषण देते हैं। इसके अलावा प्राकृतिक शर्करा जैसे सुक्रोज, फ्रक्टोज (fructose) और ग्लूकोज पाए जाते हैं।

कैसे वजन बढ़ाएं

डाइट एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में हाई कैलोरी फूड्स को शामिल करें। इसके अलााव प्रोटीन रिच और डेयरी प्रोडक्ट्स, स्टार्च प्रोडक्ट्स भी खाना शुरू करें। आपको वजन (Weight) बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट्स की सलाह पर कुछ खास वेट गेन एक्सरसाइज करना होगा।

वजन बढ़ाने के लिए ऐसे करें केले (bananas) का सेवन

दूध-केला

दूध-केला (banana milk ) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। आप खाली पेट दूध-केले का सेवन करें। क्योंकि केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर (Body) को ना सिर्फ एनर्जी देती है और वेट बढ़ाने में मददगार हैं।

ओट्स-केला

ओट्स और केला भी वजन (Weight) बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप सबसे पहले ओट्स को दूध में उबाल लें। फिर इसमें घी डालें। इसके बाद केले के स्लाइस डालें। तीनों को मिक्स करें और सेवन कर लें। ऐसा करने से वजन (Weight) बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है।

घी-केला

केले (bananas) को घी में मिलाकर खाने से वजन (Weight) बढ़ता है। आप 2 केलों को अच्छी तरह से मैश करके इसमें 1 चम्मच देसी घी मिलाएं। इसे रोज सुबह नाश्ते में एड करें। इनसे कैलोरी और फैट एक साथ मिल जाते हैं, जो वजन बढ़ाने (Weight) में मदद करते हैं।

Read also:महावीर जयंती पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को दी बधाईआनंद बोस बोले-‘उपद्रवियों को कानून हाथ में नहीं लेने देंगे’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *