Chanakya Niti: गंदगी में पड़ी ये चीजें आपको बना देंगी मालामाल

0

आचार्य चाणक्य को महान विद्वान ,राजनीतिज्ञ ,कूटनीतिज्ञ,और मार्ग दर्शक के रूप में जाना जाता है । ऐसा कहते हैं कि चाणक्य के नीति शास्त्र को जिस भी इंसान ने अपनाया है, उसने जीवन में कभी हार नहीं खाई है।

NEWS JUNGAL DESK : आचार्य चाणक्य बहुत ही बड़े विद्वान माने गए है । उनके शास्त्रों को पढने वाले कभी हार नही मानी है । चाणक्य ने कहा कि कुछ ऐसी भी चीजें हैं अगर गंदगी में भी पढी हो तो उठा लेना चाहिए । चाणक्य Chanakya का कहना कि कुछ चीजें अगर गंदगी में भी पड़ी हो तो भी उनके मोल में कोई कमी नही आती है । चाणक्य कहते है कि मूल्यवान चीजें अगर गंदगी की जगह में पड़ी मिल जाए तो फौरन उठा लो . जैसे अगर आप को सोना ,हीरा जैसे धातु पड़े मिल जाए तो उठाने में तनिक संकोच ना करें क्योंकि इन धातुओं की कीमत में कभी कमी नही आती है चाहे जहाॅ पडा हो । इसी प्रकार एक अच्छे गुणवान ,सात्विक विचार और चरित्रवान स्त्री किसी भी जातिधर्म की हो उसे अपनाने में तनिक भी संकोच न करें।

चाणक्य का मंत्र- दुष्ट आदमी से बेहतर सांप
चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में सांप को दुष्ट व्यक्ति से बेहतर बताया है । चाणक्य का कहना है कि अगर दुष्ट व्यक्ति और साॅप में किसी को चुनना हो तो आप सांप को चुनिए क्योकि सांप के काटने से एक बार इंसान मरता है,लेकिन दुष्ट इंसान की संगत अगर हो इंसान पर रोज परेशान होता है ।

यह भी पढ़े : 3दिवसीय दौरे पर टिहरी पहुंचे सतपाल महाराज, बांध प्रभावितों से मिलने के बाद जिलाधिकारी कार्यालय में की बैठक

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *