तेज पत्ता पेट में जाते ही बन जाता है दवा जाने क्या है फायदे

0

News jungal desk:– बदलते मौसम में तेज पत्ता (Bay leaf) का उपयोग लाभकारी है। इसके लिए जरूरी है कि बनाने की सही विधि आपको पता होनी चाहिए। तेज पत्ता की 250 प्रजातियां हैं। तेज पत्ता (Bay leaf) की तासीर गरम होती है। यह दिमाग को बल देने वाला और शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के लेवल को सुधारने में मददगार है। हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) को कंट्रोल करने में कारगर है। कोई चोट या घाव भरने में मददगार है। शुगर (Sugar) के मरिजों के लिए इसका सेवन बेहद लाभकारी है।

तेज पत्ते (Bay leaf) का यूज बालों की ग्रोथ के लिए भी कर सकते हैं। यह हेयरफॉल की परेशानी से राहत दिलाता है। इन पत्तों में मौजूद गुण डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप तेज पत्तों (Bay leaf) को पानी में डुबोकर कुछ देर के लिए रख दें और बाल धोने के बाद इस पानी को सिर की स्कैल्प पर लगाएं। ये सभी उपाय सामान्य है। उपयोग करने से पहले अपने ‘फैमिली डॉक्टर (family doctor) की सलाह जरूर लें।

तेज पत्ता (Bay leaf) से मिलने वाले पोषक तत्व है आयरन, सेलेनियम, कॉपर, पोटशयम, मैगनीज और कैल्शियम आदि। इसका सेवन हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी बनाने में मददगार है। अगर आप इसको उबालकर चाय की तरह पीते हैं तो इससे कब्ज, गैस और मरोड़ जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। हार्ट पेशेंट के लिए भी इसका सेवन गुणकारी है। सूजन रोधी होने के कारण यह गठिया बीमारी में भी फायदेमंद है। इसका उपयोग दमा, खांसी या छाती के अन्य बीमारियों (diseases) में भी लाभकारी है। ठंड में इसका काढ़ा पीने से Body को गर्मी मिलती है। चोट या मोच के दर्द में भी काढा हितकारी है।

तेज पत्ते के नुकसान– Disadvantages of bay leaves

  • लो ब्लड शुगर
  • प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन हानिकारक
  • स्किन एलर्जी का खतरा
  • दवाओं खाते समय इनका सेवन करने से बचें

वैसे तो तेज पत्ते का सेवन सभी के लिए सेफ माना जाता है। लेकिन कुछ परिस्थितियों में तेज पत्ता खाने से बचना चाहिए, जैसे- लो ब्लड शुगर, प्रेग्नेंसी, एलर्जी में इसका सेवन करने से गंभीर नुकसान हो सकता है।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News jungal की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:–अमेरिकी यूनिवर्सिटी का रिसर्च में खुलासा, क्या पहली नजर में प्यार होना सच है

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *