Monday , March 4 2024
Breaking News
Home / अन्य / Pakistan: पाकिस्तान के लाहौर में पहली बार की गई कृत्रिम बारिश, AQI के स्तर में हुआ सुधार…

Pakistan: पाकिस्तान के लाहौर में पहली बार की गई कृत्रिम बारिश, AQI के स्तर में हुआ सुधार…

यूएई से मिले तोहफे से पाकिस्तान ने बारिश के लिए 48 फ्लेयर्स वाले दो विमानों का इस्तेमाल किया। आईक्यू एयर के अनुसार 18 दिसंबर तक लाहौर में एक्यूआई का स्तर 192 था जो अस्वस्थ्य श्रेणी में है।

News jungal desk: पाकिस्तान में पहली बार धुंध को साफ करने के लिए कृत्रिम वर्षा का इस्तेमाल किया गया। पाकिस्तान ने संयुक्त अरब से मिले बारिश का इस्तेमाल करते हुए लाहौर के धुंध को हटाने के लिए कृत्रिम बारिश कराई। अंतरिम मुख्यमंत्री मोहसिन ने बताया कि क्लाउड सीडिंग उपकरण से लैस विमानों ने लाहौर के 10 क्षेत्रों में उड़ान भरी।

आपको बता दें कि लाहौर अक्सर दुनिया के सबसे प्रदुषित शहरों की सूची में शामिल रहता है। पिछले कुछ वर्षों में पाकिस्तान में निम्न श्रेणी के डीजल धुंए, मौसमी फसल जलने से निकलने वाली धुंआ के कारण वायु प्रदुषण बदतर हो गई है। अक्तूबर में पाकिस्तान कार्यवाहक सरकार कृत्रिम बारिश करवाने के विचार पर विचार कर रही थी। 

यूएई से मिले तोहफे से पाकिस्तान ने बारिश के लिए 48 फ्लेयर्स वाले दो विमानों का इस्तेमाल किया। आईक्यू एयर के अनुसार 18 दिसंबर तक लाहौर में एक्यूआई का स्तर 192 था जो अस्वस्थ्य की श्रेणी में है। हालांकि अब इसके बाद खतरनाक स्तर से थोड़ा सुधार हुआ है।

Read also:  ‘एनिमल’ ने तीसरे रविवार किया कमाल, ‘सैम बहादुर’ भी दिखा रही जलवा…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *