हिंदी-अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में होगी CRPF की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

0

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अन्य 13 क्षेत्रीय भाषाओं में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा आयोजित करने को मंजूरी दे दी है।

News Jungal Desk :– केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (CRPF) में भर्ती के लिए हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा आयोजित करने को मंज़ूरी मिल गई है. ये ऐतिहासिक फैसला गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की पहल पर सीएपीएफ में स्थानीय युवाओं की भागीदारी बढ़ाने और क्षेत्रीय भाषाओं को प्रोत्साहन देने के ये फैसला लिया गया है. अब सीआरपीएफ भर्ती परीक्षा में प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी के अलावा असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलूगु, ओडिया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी भाषाओं में तैयार किया जाएगा।

गृह मंत्रालय के इस फैसले के कारण लाखों उम्मीदवार अपनी मातृभाषा/क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे। जिससे उनके चयन की संभावनाएं बढ़ेंगी। कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित प्रमुख परीक्षाओं में से एक है। जिसमें देशभर से लाखों उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं। हिन्दी और अंग्रेज़ी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा का आयोजन 1जनवरी, 2024 से होगा. गृह मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में गृह मंत्रालय, क्षेत्रीय भाषाओं  के उपयोग और विकास के प्रोत्साहन देने के लिए कटिबद्ध है।

यह भी पढ़े : तेलंगाना : मुख्यमंत्री KCR का बयान ,2024 में केन्द्र में बनेगी किसकी सरकार, बोले- ‘रोशनी के लिए एक चिंगारी ही काफी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed