सेब के जूस के 5 फायदे, पेट की चर्बी को गलाए, आंखों की रोशनी बढ़ाए, जान कर रह जायेंगे हैरान

0

 सेब सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. सेब का जूस आंखों के लिए फायदेमंद होता है. इसके रोजाना सेवन से हार्ट मजबूत होता है. रोजाना सुबह सेब का रस पीने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

फल (Fruits) खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. शरीर को इसके कई फायदे मिलते हैं. सेब खाना जितना फायदेमंद होता है, उतना ही सेब का जूस पीना भी लाभकारी होता है. सेब के जूस में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं. इसके सेवन से आपको सबसे ज्यादा आयरन प्राप्त होगा. साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, ई, फाइबर, राइबोफ्लेविन आदि पाया जाता हैं, जो शरीर के विकास के लिए आवश्यक होते हैं. आज हम आपको नियमित रूप से सेब का जूस पीने से सेहत को होने वाले लाभ बतायेंगे हैं

वजन कम करने में सहायक:  सेब में उच्च मात्रा में फाइबर और पानी पाया जाता है. सेब का जूस मोटापा कम करने में बहुत मददगार होता है. इसके नियमित सेवन से वजन कम हो जाता है।

हार्ट को मजबूत बनाए: अगर किसी को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है तो हार्ट डिजीज होने की संभावना अधिक रहती है. हाई कोलेस्ट्रोल दिल की समस्याओं और क्रोनिक डिजीज को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है. रोजाना सुबह सेब का रस पीने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इससे हार्ट स्वस्थ रहता है.

यह भी पढे : राजौरी के ‘केसरी हिल्स’ की गुफाएं क्यों बनीं आतंकियों की पनाहगाह?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed