NPS Calculator

NPS Calculator: चाहिये 1 लाख रूपये पेंशन तो जाने NPS मे कितना करना होगा निवेश!

NPS Calculator: यदि आप भी अपने रिटायरमेंट (Retirement Planning) पर 1 लाख रूपये की पेंशन पाना चाहते है तो आज हम आपको बतायेंगे कि आपको उसके लिए NPS मे कितना निवेश करना होगा |

National Pension System

NPS (National Pension System) बुढ़ापे में अच्छी पेंशन पाने के लिए काफी अच्छा विकल्प है। हालाँकि, सरकार की तरफ से अन्य पेंशन स्कीम भी चलाई जा रही है, जिसमे अटल पेंशन स्कीम भी शामिल है | लेकिन इन स्कीम में एक लिमिट तक पेंशन का लाभ ही लिया जा सकता है।

राष्ट्रीय पेंशन योजना

लेकिन राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) में लाखो रु की पेंशन का लाभ आप निवेश के आधार पर ले सकते है। आपको बता दे की साल 2004 में शुरू की गई NPS सुविधा पहले केवल गवर्नमेंट एम्प्लॉयमेंट के लिए होती थी। लेकिन 2009 में इसको सभी लोगों के लिए कर दिया गया।

National Pension Scheme (NPS) में 1 लाख की पेंशन कैसे मिलेगी ?

अगर आप राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) द्वारा बुढ़ापे में हर महीने 1 लाख रु की पेंशन पाना चाहते है तो इसके लिए आपको कंट्रीब्यूशन भी उसी हिसाब से करना होगा। NPS में एक लाख रु की पेंशन के लिए 25 साल की आयु में निवेश करना होगा और हर महीने 12 हजार रु का निवेश करना होगा।

NPS Contribution

इससे आपका टोटल निवेश 35 साल में 45 लाख रु (NPS Contribution) के करीब हो जाएगा। इसमें अगर आप 10 फीसदी रिटर्न मानते है तो मेचोरिटी पर आपको 4.5 करोड़ रु की रकम मिल जाएगी। इसमें एन्युटी: 45% (2.0 करोड़ रुपये) और जब आपकी आयु 60 वर्ष हो जाएगी तो हर महीने 1 लाख रु पेंशन का फायदा आपको मिलेगा।

कौन खुलवा सकता है NPS Account ?

Nps calculator in hindi

NPS स्कीम में खाता देश का कोई भी नागरिक खुलवा सकता है। जिसकी आयु 18 से 70 वर्ष के बीच है। इस स्कीम (Nps calculator in hindi) में निवेश के बाद 60 वर्ष पूर्ण होने के बाद पेंशन की सुविधा मिलती है। आप इसमें 1000 रु मासिक की शुरुआत कर सकते है। इसमें आप सालाना या मासिक आधार पर भी निवेश कर सकते है। इसके साथ ही इसमें टेक्स में भी छूट प्राप्त होती है।

5 हजार के निवेश पर पेंशन

यदि आप हर महीने 5000 रु का निवेश करते है। और आपकी आयु 30 वर्ष हो चुकी है तो 60 वर्ष तक आपको 30 वर्ष का समय मिलेगा। यानि कि आप 30 साल तक निवेश करेंगे। यदि इसमें आपको 10 फीसदी का रिटर्न (nps returns) मिलता है तो आप 1.12 करोड़ रु की राशि आपके NPS खाते में 60 वर्ष पूर्ण होने तक जमा करेंगे।

nps returns

जोकि आपका निवेश, रिटर्न आदि सब मिलाकर होता है। इसमें लगभग 18 लाख का निवेश 30 साल में होगा। इस पर 10 फीसदी रिटर्न मानते है तो 45 हजार रु पेंशन मासिक होती है। हालाँकि, ब्याज दरों में बदलाव के साथ कैलकुलेशन में बदलाव हो सकते है।

आपके हित से जुड़ी ऐसी ही ख़बरों को जानने के लिए जुड़े रहिये न्यूज़ जंगल के साथ |

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *