Friday , March 1 2024
Breaking News
Home / अन्य / दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ेगी ठिठुरन

दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ेगी ठिठुरन

 गुलाबी ठंड का मजा ले रहे लोगों को लिए थोड़ी बुरी खबर है. क्योंकि गुलाबी ठंड का दौर खत्म होने वाला है और ठंड अब सितम ढाने को तैयार है. इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव है जिसकी वजह से पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना बढ़ गई है

  News jungal desk : गुलाबी ठंड का दौर अब खत्म होने जा रहा है । और हाफ स्वेटर और हाफ जैकेट पहनने का दौर जाने वाला है । क्योंकि सर्दी अब सितम ढाने को तैयार है । और इसका सबसे बड़ा कारण पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव है । इसकी वजह से पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना बढ़ गई है. मौसम में यह बड़ा बदलाव पूरे उत्तर भारत में होने वाला है ।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात व पश्चिमी मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में इस सप्ताह न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में ठंड लोगों को खूब कंपकंपाती है.

अगले सप्ताह पहाड़ों पर होगी अच्छी बर्फबारी
फिलहाल दिसंबर का पहला सप्ताह खत्म होने वाला है. लेकिन फिलहाल ऐसी सर्दी नहीं पड़ रही है जिससे लोगों को सुबह उठकर काम पर जाने में या घर के काम करने में कोई परेशानी हो. तापमान सामान्य या इसके आसपास ही हैं. हालांकि मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि अगले सप्ताह से स्थिति थोड़ी बदलेगी. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 11 से 13 दिसंबर के दौरान जम्मू कश्मीर, लेह लद्दाख के पहाड़ों पर बर्फबारी होने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी की आशंका है.

मैदानी क्षेत्रों में भी गिरेगा पारा
स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत के मुताबिक, पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी के कारण मैदानी क्षेत्रों के तापमान में भी दो तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है. इस महीने के तीसरे या चौथे सप्ताह तक बारिश की संभावना बनेगी. इससे अधिकतम तापमान भी कम हो जाएगा. फिलहाल न्यूनतम तापमान में ही कमी आएगी. मौसम विज्ञानियों की मुताबिक फिलहाल न्यूनतम तापमान में ही कमी आएगी. दिन में धूप खिलने और आसमान साफ रहने से अधिकतम तापमान ज्यादा नहीं गिरेगा.

वहीं दिन के वक्त चटकीली धूप से राहत मिलना भी कायम रहेगा. हालांकि दिसंबर के तीसरे य चौथे सप्ताह से दिन में भी कड़ाके की सर्दी शुरू हो जाएगी. सोमवार तक ही दिल्ली का अधिकतम तापमान 23 डिग्री जबकि न्यूनतम सात डिग्री तक पहुंच जाने का पूर्वानुमान है. वहीं जम्मू कश्मीर में तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है. घाटी के अधिकांश इलाकों में तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया है, जिससे कड़ाके की ठंड ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं ।

यह भी पढ़े : काशी से अयोध्या की यात्रा सरल करने की योजना पर काम जारी युद्ध स्तर पर चल रहा यह काम, जानिए पूरा प्लान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *