रतन टाटा की कंपनी TCS में हुआ घोटाला; 4 लोग बर्खास्त

0

TCS scandal: TCS ने भर्ती करने वाले प्रमुख को छुट्टी पर भेज दिया है, RMG के चार अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया और 3 स्टाफिंग फर्मों को काली सूची में डाल दिया गया है।

News Jungal Desk: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (Tata Consultancy Services) एक ऐसी आईटी दिग्गज कंपनी है, जिसने पिछले तीन वर्षों में सालाना औसतन लगभग 50,000 लोगों को नौकरी दी। अब यह एक घोटाले से हिल गई है। कंपनी ने पाया कि जिन वरिष्ठ अधिकारियों ने हजारों महत्वपूर्ण पदों पर लोगों को रखने का काम किया था, उन्होंने भर्ती प्रक्रिया से समझौता करते हुए, स्टाफिंग फर्मों से रिश्वत ली और फर्जीवाड़ा किया।

घोटाले को लेकर अभी भी स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है, लेकिन मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, घटनाक्रम से अवगत दो अधिकारियों कहते हैं, ‘एक व्हिसलब्लोअर ने टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और मुख्य परिचालन अधिकारी से बातचीत में आरोप लगाया था कि टीसीएस के संसाधन प्रबंधन समूह (RMG) के वैश्विक प्रमुख ई.एस. चक्रवर्ती, वर्षों से स्टाफिंग फर्मों से कमीशन लेकर काम कर रहे थे।’

जांच में आया सच सामने

शिकायत के बाद, कंपनी ने आरोपों की जांच के लिए तुरंत कंपनी के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी, अजीत मेनन सहित 3अधिकारियों की एक टीम को गठित किया है। कई हफ्तों की जांच के बाद, टीसीएस ने भर्ती प्रमुख को छुट्टी पर भेज दिया गया है, आरएमजी के चार अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया और तीन स्टाफिंग फर्मों को काली सूची में डाल दिया। वहीं, ऊपर जिक्र किए गए उन दोनों अधिकारियों में से एक ने कहा कि घोटाले में शामिल लोगों ने कमीशन के माध्यम से कम से कम ₹100 करोड़ कमाए होंगे।

Read also: विपक्ष पर अमित शाह का बड़ा हमला; महाबैठक को बताया फोटो सेशन

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *