Safety Tips: चुटकियो में उड़ सकती आपकी मेहनत की कमाई अगर कर दी यह गलतियाँ

Cyber Fraud Alert

Safety Tips: कोई नौकरी करता है, तो कोई अपना काम करता है ताकि उसे आर्थिक रूप से परेशानी न हो। वहीं कुछ लोग अपनी मेहनत की कमाई को अपने बैंक में रखते हैं और जरूरत पड़ने पर एटीएम या ऑनलाइन माध्यमों से इसे निकालकर खर्च करते हैं। यही नहीं, लोग आज के खर्च से ज्यादा कल के लिए भी पैसे बचाते हैं।

दूसरी तरफ जालसाज भी लोगों को ठगने के नए-नए तरीके निकालते रहते हैं तथा इस बदलती टेक्नोलॉजी के बीच पलक झपकते ही आपको चपत लगा देते है, लेकिन इसके पीछे हमारी कोई गलती भी हो सकती है।

इसलिए हमारा इस बारे में जानना जरूरी हो जाता है कि वो कौन सी गलतियाँ हैं, जिनके कारण हम फ्रॉड (fraud alert in hindi) का शिकार हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन सबसे बचने के लिए कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए।

safety tips in hindi

फ्रॉड से बचने के तरीके(Safety tips to avoid frauds):

1. आमतौर पर ठगी के ज्यादातर जो मामले आते हैं, उनमें किसी लॉटरी, उपहार आदि के नाम पर व्यक्ति को ठगा जाता है। जिसमें सामने वाला व्यक्ति फंस जाता है और फिर ये आपको ठग लेते हैं। इसलिए कभी भी ऐसे किसी कॉल या ईमेल आदि पर विश्वास न करें।

2. आजकल जालसाज लोगों को मोबाइल फोन पर कई अनजाने लिंक भेजकर भी ठगते हैं, जिन पर क्लिक करते ही आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। ये लिंक मैसेज, ईमेल या सोशल मीडिया के द्वारा आपको भेजे जाते हैं। जैसे ही आप इन लिंक पर क्लिक करते है ये आपकी डिवाइस को हैक करके आपको ठग लेते हैं।

3. जालसाज लोगों को लोन देने के नाम पर भी काफी ठगते हैं। इसमें आपके मोबाइल पर मैसेज आता है कि आपका लोन पास हो गया है या आपका क्रेडिट कार्ड बन चुका है, जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें इत्यादि। परन्तु जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, तो आपको ठगने का खेल शुरू हो जाएगा। ये सब लिंक जाली होते हैं और इन पर कभी विश्वास न करें, वरना आप अपनी मेहनत की कमाई को गवा सकते हैं।

4. आपको एक बात ध्यान से समझ लेनी चाहिए कि कभी भी किसी को भी अपने मोबाइल पर आए ओटीपी को शेयर न करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप फ्रौड स्कैम के शिकार हो सकते हैं। किसी कैशबैक वाले ईमेल या किसी लिंक पर क्लिक करने से पहले जान लें कि क्या ये सही है।

ये भी पढ़े: PayTm FASTag को कार की विंडशील्ड से हटाने के आसान तरीके…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *