MP Budget 2023: सरकार का ऐलान, महिलाओं को हर महीने 1 हजार रुपए तो छात्राओं को मिलेगी स्कूटी..

0

MP Budget 2023: मध्यप्रदेश में पहली बार पेश हुए ई-बजट में सरकार ने महिलाओं और बेटियों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है. मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने 2023 बजट का बड़ा हिस्सा महिला वर्ग के नाम किया है. इसमें स्कूली बेटियों को 12वीं क्लास फर्स्ट डिवीजन में पास करने पर स्कूटी देने का भी ऐलान किया गया है. इसके साथ ही लाडली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं को हर महीने 1 हजार रुपए देने के लिए 8000 करोड रुपए का बजट अलग से रखा गया है.

MPBudget 2023: मध्यप्रदेश के बजट 2023 में शिवराज सरकार ने महिलाओं को बड़ी सौगात दी है. इसमें मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए 8000 करोड़ रूपए का बजट घोषित किया गया है. मामा शिवराज ने भांजियों को स्कूटी देने का भी ऐलान किया है. प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले इस बजट को चुनावी बजट के तौर पर देखा जा रहा है.

मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने आज प्रदेश की विधानसभा में कुल 3 लाख 14 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया है. एमपी में पहली बार ई-बजट यानी पेपरलेस बजट पेश किया गया है. खास बात यह है कि इस बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया. लाडली बहना योजना के लिए महिलाओं को बड़ा उपहार दिया गया है. इसके तहत पात्र महिलाओं को हर महीने उनके खाते में एक हजार रुपए भी दिए जाएंगे. इसके अलावा मामा शिवराज ने भांजियों के लिए भी खजाना पूरी तरह खोल दिया है. बजट में ऐलान किया गया है कि फर्स्ट डिवीजन में 12वीं पास करने वाली छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी. नारी कल्याण योजना के लिए कुल 1.2 लाख करोड़ रुपए का बजट रखा गया है.

वित्त मंत्री: नारियों के सशक्त होने से प्रदेश सशक्त होगा
वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने अपने बजट भाषण की शुरुआत में महिलाओं को सौगात दी, फिर वित्त मंत्री ने कहा नारी सशक्त होगी तभी प्रदेश सशक्त होगा. बजट में लाडली लक्ष्मी योजना के लिए 929 करोड़ रुपए  का प्रावधान है. महिलाओं को आर्थिक मजबूती देने हेतु स्वयं सहायता समूह के बजट में 660 करोड़ का प्रावधान किया है. इसके साथ ही आहार योजना में भी 300 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है. विधानसभा चुनावों से पहले पेश हुए इस बजट को चुनावी बजट के रूप में देखा जा रहा है.

महिला वर्ग के लिए बजट में बहुत कुछ
इस बार के बजट में महिलाओं और बहनों के लिए सरकार ने खजाना खोल दिया है. लाडली बहना योजना के लिए 8000 करोड़ रुपए का बजट, प्रसूति सहायता योजना में 400 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है. वृद्धावस्था एवं विधवा पेंशन योजना के तहत 1 हजार 535 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है. इसके तहत वृद्ध और विधवा महिलाओं को 600 रूपए महीने दिए जाते हैं. कन्या विवाह के लिए 80 करोड़ रूपए और महिलाओं के स्वरोजगार के लिए 1000 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है.

Read also: Taiwan china conflict: ताइवान में घुसे 19 चीनी फाइटर जेट, ताइपे ने किया डटकर मुकाबला..

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed