Kanpur news: आधा घंटा योग का डोज रखेगा निरोग, करेगा शरीर में ऊर्जा एवं स्फूर्ति का संचार

0

Kanpur news: श्री रामचंद्र मिशन, हार्टफुलनेस संस्थान और संस्कृति मंत्रालय द्वारा लोगों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए देशव्यापी पहल देखने को मिल रही है। इसी कड़ी में कानपुर के दीनदयाल नगर में आज से शुरू निःशुल्क तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 60 लोगों ने भाग लिया।

Kanpur News: श्री रामचंद्र मिशन, हार्टफुलनेस संस्थान और संस्कृति मंत्रालय द्वारा लोगों को योग से होने वाले लाभ बताने एवं उन्हें योग के प्रति जागरूक करने के लिए देशव्यापी पहल देखने को मिल रही है। इसी कड़ी में कानपुर के दीनदयालनगर क्षेत्र में आज से शुरू निःशुल्क तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 60 लोगों ने भाग लिया। कल्याणपुर के दयानन्द विहार मैडिटेशन सेंटर में 24 मार्च से तीन दिवसीय योग शिविर लगेगा।

योग देता है जीवंत्ता से जीने की ताकत

योग आपको एक दिशा और गति दे सकता है। हम बुझे- बुझे रहते हैं, योग जीवंत्ता के साथ जीने की ताकत देता है। हमारी जीवन शैली और खानपान कैसा हो? हम अपने शरीर, मन और ह्रदय के लिए क्या कर सकते हैं? जीवन से जुड़े ये सभी अहम पहलुओं के प्रति जन जन में जागरूकता लाने के लिए श्री रामचंद्र मिशन, हार्टफुलनेस संस्थान और संस्कृति मंत्रालय की ओर से देशव्यापी पहल हर दिन ध्यान का आयोजन किया जा रहा है। ये विचार हार्टफुलनेस संस्थान के वरिष्ठ स्वयं सेवक ध्यान प्रशिक्षक श्री वीएन निगम ने दीनदयालपुरम में 19 मार्च से आयोजित तीन दिवसीय आसन प्राणायाम, मुद्रा, प्राणाहुति के साथ ध्यान शिविर में रखे।

पाचनतंत्र, फेफड़े और घुटने होते हैं दुरूस्त

प्रशिक्षक अजीत पांडिया ने घुटनों को ताकत देने, सर्वाइकल पेन से राहत एवं पाचनतंत्र को अच्छा रखने, फेफड़ों को मजबूती प्रदान करने के लिए अलग अलग आसन कराएं। इन आसनों के लाभ बताए। प्रशिक्षक श्रीमती ममता गुप्ता ने वैचारिक सुझाव के माध्यम से शरीर के विभिन्न अंगों के शिथिलीकरण का अभ्यास कराया। प्रशिक्षक श्री ब्राह्मप्रकाश ने प्राणाहुति के साथ ध्यान कराया। सभी प्रशिक्षक श्री अमरीश श्रीवास्तव, अंजू श्रीवास्तव, बृजमोहन मेहरोत्रा और आभा श्रीवास्तव की गरिमामयी उपस्थिति रही।

योग शिविर में प्रवेश पूर्णतया निःशुल्क

हार्टफुलनेस के स्वयं सेवक कौशल किशोर, पुनीत, आभा व कौशल आदि का सहयोग रहा। शिविर के समन्वय में अनुज वाजपेयी ने बताया आज 60 लोगों ने शिविर में भाग लिया। जोनल समन्वयक शालिनी श्रीवास्तव ने बताया की जल्द ही दयानन्द विहार आश्रम में 24 मार्च से तीन दिवसीय योग शिविर लगने जा रहा है। हर किसी के लिए प्रवेश निःशुल्क है।

Read also: Kanpur: लॉयर्स एसोसिएशन का 20 मार्च से अदालतों में काम ठप करने का ऐलान, वकीलों ने निकाली अर्थी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed