Site icon News Jungal Media

अगले साल घट सकती है महंगाई, गेहूं और तेल से लेकर गैस के दाम होंगे कम…..

भारत ही नहीं पूरी दुनिया में महंगाई कम होने कि आसार है, साथ ही ये राहत टिकाऊ हो सकती है। वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, अनाज, खाद्य तेल, कॉटन और मेटल जैसी लगभग सभी कमोडिटी के दाम….

Business Desk: भारत ही नहीं पूरी दुनिया में महंगाई कम होने कि आसार है, साथ ही ये राहत टिकाऊ हो सकती है। वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, अनाज, खाद्य तेल, कॉटन और मेटल जैसी लगभग सभी कमोडिटी के दाम 15% तक घटेंगे। इसके बाद साल 2024 में भी इनकी कीमतों में 12% तक कि गिरावट आ सकती है।

इस साल महंगाई बढ़ाने में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की प्रमुख भूमिका रही है। वही अगले साल इनके दाम सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है। भारतीय कमोडिटी एक्पर्ट्स के अनुसार, अगले साल कच्चे तेल का इंटरनेशनल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड लगभग 17% घटकर 75 डॉलर प्रति बैरल पर आ सकता है, जो अभी 90 डॉलर के आसपास है। साथ ही जून 2023 तक खाने के तेल में भी 12-15% गिरावट आने का अनुमान है।

घरेलु बाजार

अन्तर्राष्ट्रीय बाजार

इन कारणों से मिलेगी महंगाई से राहत

यह भी पढ़ें: SEBI ने Mutual Fund में फर्जीवाड़े पर दिखाई सख्ती, Insider Trading के नियम किए लागू, जाने कौन होगा प्रभावित?

Exit mobile version