IND vs AUS 3rd Test: ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन ही बनाई अहम बढ़त, भारतीय टीम की राह होगी कठिन

0

IND vs AUS 3rd Test: ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट में शानदार वापसी की है. पहले 2 टेस्ट में उसे हार मिली थी. इंदौर में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया पहली पारी में 109 रन बनाकर सिमट गई. जवाब में पहले दिन का खेल खत्म होने पर कंगारू टीम ने 4 विकेट खोकर 156 रन बना लिए हैं. इस तरह से उसे 47 रनों की बढ़त मिल गई है और उसके 6 विकेट शेष हैं.

Ind vs Aus 3rd test: रोहित शर्मा पहले 2 टेस्ट जीतने के बाद आत्मविश्वास में दिख रहे थे. ऐसे में इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जायज ही थी. लेकिन भारतीय टीम अपने इस खेल को बरकरार नहीं रख सकी. तीसरे टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम पहली पारी में मात्र 109 रन बनाकर आउट हो गई. भारत की तरफ से विराट कोहली ने सबसे अधिक 22 रन बनाए. इससे भारतीय बल्लेबाजों के प्रदर्शन का अंदाजा लगाया जा सकता है. बाएं हाथ के कंगारू स्पिनर मैथ्यू कुन्हमैन ने 5 विकेट झटके. जवाब में पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट पर 156 रन बना लिए हैं. इस तरह से उसे पहले ही दिन 47 रनों की बढ़त मिल चुकी है. इंदौर में खेले जा रहे टेस्ट में अब तक गिरे 14 में से 13 विकेट स्पिनर्स को मिले हैं जबकि एक खिलाड़ी रन चुराते समय आउट हुआ है। ऐसे में पहली पारी में 100 रनों की बढ़त महत्वपूर्ण साबित हो सकती है.

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी. ट्रेविस हेड 9 रन बनाकर रवींद्र जडेजा का शिकार बने. 12 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद उस्मान ख्वाजा और मार्नस लैबुशेन ने कंगारू टीम को संभाला. लैबुशेन शून्य पर जडेजा की नो बॉल पर बोल्ड हो गए थे. इसके बाद दोनों ने दूसरे विकेट के लिए अहम 96 रन जोड़े. ख्वाजा 60 और लैबुशेन 31 रन बनाकर रवींद्र जडेजा का ही शिकार बने. कप्तान स्टीव स्मिथ भी 26 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर आउट हुए. पीटर हैंड्सकॉम्ब 7 और कैमरन ग्रीन 6 रन पर नाबाद रहे.

भारत ने चुनी टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी
रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. मिचेल स्टार्क ने पहले ही ओवर में स्विंग होती गेंदों पर रोहित को छकाया. पहली ही गेंद ने रोहित के बल्ले का हल्का किनारा पकड़ा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने डीआरएस नहीं लिया. 3 गेंद बाद स्टार्क की अंदर आती गेंद रोहित के पैड पर लगी और इस बार भी ऑस्ट्रेलिया ने डीआरएस का सहारा नहीं लिया जबकि रीप्ले में दिखा कि गेंद ऑफ स्टंप से टकराती. ऑस्ट्रेलिया ने छठे ओवर में कुन्हेमैन के रूप में स्पिनर को आजमाया और उन्होंने गेंद को तेजी से टर्न कराया और विकेट झटके. उन्होंने रोहित को 12 रनों पर चलता किया. फिर कुहनेमैन ने इसके बाद गिल (21) को स्लिप में कप्तान स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया.

पुजारा ने णात्र एक रन बनाए
चेतेश्वर पुजारा (1) सिर्फ 4 गेंद खेलने के बाद ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन की ऑफ साइड से तेजी से स्पिन होती गेंद पर बोल्ड हो गए. गेंद थोड़ी नीची भी रही. रवींद्र जडेजा लायन कुन्हेमैन की गेंद पर आउट हो गए. उन्होंने मात्र 4 रन बनाए. इसके बाद अय्यर भी शून्य पर आउट हो गए और स्कोर 5 विकेट पर 45 रन हो गया. कोहली और श्रीकर भरत (17) ने छठे विकेट के लिए 26 रन जोड़े. भरत को नाथन लॉयन ने आउट किया. आर अश्विन 3 रन बनाकर कुन्हेमैन का शिकार बन गए. उमेश ने 17 रनों की पारी खेलकर स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. उन्होंने 2 छक्के जड़े. सिराज शून्य पर रन आउट होने के साथ ही भारतीय टीम 109 पर सिमट गई।

Read also: महादेव की नगरी काशी में खेली जाती है चिता भस्म की होली, जानिए इस विचित्र परंपरा के बारे में

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed