गर्मियों में खाएं खरबूजा,फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान

गर्मियों का मौसम की शुरुआत हो चुकी है.अपने शरीर को निरोग रखने के लिए खरबूजे को भोजन में शामिल कर कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसके लिए खरबूजा बेहद फायदेमंद होता है.

News Jungal Food Desk : फलों से हमें पोषक तत्व मिलते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जारूरी होता हैं. हमें अपने रोज के खाने में इन्हें शामिल करना चाहिए.यह हेल्दी और स्वादिष्ट होती है. यदि आप खरबूजा खाने के शौकीन हैं तो आपके स्वास्थ्य लिए ये बहुत फायदेमंद हैं. इससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. खरबूजा खाने से हृदय संबंधी लाभ मिलता है, पाचन में सुधार करता है, रक्तचाप भी कम करता है, हड्डियों और दांत को मजबूत बनाने में मदद करता है

इसके साथ ही त्वचा का स्वास्थ्य अच्छा रहता है, उम्र से संबंधित विकारों से आंखों की रक्षा करता है, कब्ज से बचाता है. यह हमारे शरीर को कई खतरनाक और जानलेवा बीमारियों से बचाता है. डाक्टर आर बी लाल ने कुछ खास बातें बताई है.

गर्मियों में तरबूज, खीरा, ककड़ी ,आम, लीची, के अलावा खरबूजा इस मौसम में आने वाले फलों में से एक माना जाता है। इसमें लगभग 95% पानी विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं. जो शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ गर्मी से बचाने में मदद कर सकते हैं. लोगों को भी खरबूजे का गर्मियों में सेवन करना चाहिए जो शरीर के लिए काफी लाभदायक है .

इन बीमारियों से बचाता है खरबूजा

1. दिल

खरबूजा में फोलिक एसिड पाया जाता है. यह रक्त की नालियों में रक्त के जमने का थक्का बनाने से रोकने में मददगार साबित होता है.

2. कब्ज

गर्मियों के मौसम में लोग अधिक तेल मसाले का सेवन करते हैं, इसे पेट खराब हो सकता है. इस मौसम में हल्की चीजों का गर्मियों में सेवन करना चाहिए। खरबूजे में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में बेहद फायदेमंद है.

3.आंखों

आंखों की समस्या को दूर करने के लिए खरबूजा बेहद फायदेमंद होता है. खरबूजे में विटामिन ए पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है.

4. किडनी

यदि किसी को किडनी की समस्या है, तो उस व्यक्ति को खरबूजे का सेवन भरपूर करना चाहिए. खरबूजे में भरपूर मात्रा में पानी होता है. जो किडनी स्टोन की समस्या को ठीक करने में बेहद फायदेमंद होता है.

5. डायबिटीज

खरबूजे से बैक्टीरियल इनफेक्शन दूर हो जाता है. खरबूजे में विटामिन सी पाया जाता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत हो जाती है.

यह भी पढे : फेफड़ों में हो रही ये 4 दिक्कतें तो हो जाए सचेत ,नही पड़ेगा पछताना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *