दिल्ली : प्रचंड गर्मी और लू से जल्द मिलेगी राहत, IMD ने की भविष्यवाणी

0

मौसम विभाग ने बताया है कि 17 अप्रैल को नए पश्चिमी विक्षोभ का निर्माण हो रहा है, जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में तीन दिन तक बारिश हो सकती है. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी ।

News Jungal Desk : उत्तर भारत राज्यों में एक बार फिर से गर्मी का कहर शुरू हो गया है और अधिकतम तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है । दिल्ली, आगरा और मेरठ और हरियाणा में आज लू चलने की संभावना है । हालांकि 17 अप्रैल से गर्मी की मार से राहत मिलने की उम्मीद है । मौसम वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने जानकारी देते हुए बताया कि 17 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली के तापमान में कमी आने की संभावना है। 18 और 19 अप्रैल को दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में फिर से गरज के साथ छींटे पड़ने और बारिश होने की संभावना है ।

उन्होंने यह भी बताया कि मध्य भारत यानी कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और उत्तर कर्नाटक में आज तूफान आने की संभावना भी है ।  दिल्ली में आज के मौसम की बात करें तो लोगों को तेज धूप के साथ गर्म हवाओं का एहसास हो रहा है । तापमान की बात करें तो आज न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है । हालांकि 16 और 17 अप्रैल को भी दिल्ली में गर्मी का सितम जारी रहेगा ।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार से गुरुवार यानी कि तीन दिन तक बारिश के आसार बन रहे हैं । और 18 अप्रैल को हल्की बारिश के साथ आमतौर पर बादल छाए रहेंगे. वहीं 19 अप्रैल को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश के छींटे पड़ सकते हैं और यथास्थिति 20 अप्रैल को भी रहेगी ।

अप्रैल की शुरुआत में मौसम विभाग ने उत्तर-पश्चिम के कुछ भाग और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में अप्रैल से जून तक अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने का पूर्वानुमान जताया था । इस अ‍वधि में मध्य, पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी भारत के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से ज्यादा दिनों तक लू चलने की भी आशंका है. आईएमडी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्रों के अलग-अलग हिस्सों में सोमवार (17 अप्रैल) तक, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा में शनिवार (15 अप्रैल) तक तथा बिहार में शनिवार से सोमवार (15 से 17 अप्रैल) तक लू चलने का अनुमान है ।

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य और उत्तर प्रायद्वीपीय भारत में मौजूदा समय में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में 20 से 26 अप्रैल के बीच भी ‘लू’ चलने की आशंका है

Read also : लखनऊ मेयर सीट के लिए अपर्णा यादव का नाम चर्चा में,डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक से की मुलाकात

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *