माधवीराजेसिंधिया : ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां, माधवी राजे सिंधिया का हुआ निधन, लम्बे समय से थी बीमार…

0

माधवीराजेसिंधिया : माधवी राजे सिंधिया के दादा शमशेर जंग बहादुर राणा नेपाल के प्रधानमंत्री भी रह चुके है । शादी से पहले उनका नाम प्रिंसेस किरण राज्यलक्ष्मी देवी था। लेकिन 1966 में माधवराव सिंधिया से शादी के बाद उनका नाम बदल गया था।

माधवीराजेसिंधिया का देहांत

वर्तमान केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां और दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री माधवराव सिंधिया की पत्नी माधवी राजे सिंधिया की बुधवार सुबह म्रत्यु हो गयी है | वह पिछले 3 महीने से बीमार चल रही थीं। उनका दिल्ली के एम्स में इलाज चल रहा था।माधवीराजेसिंधिया का ताल्लुक नेपाल राजघराने से रहा है। शादी से पहले उनका नाम किरण राजलक्ष्मी देवी था। माधवराव से विवाह के बाद मराठी परंपरा के तहत नाम बदलकर माधवी राजे सिंधिया हो गया था। 

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया की माँ  माधवीराजेसिंधिया का निधन

70 वर्षीय माधवी राजे काफी समय से बीमार थी। माधवी राजे सिंधिया मूलतः नेपाल की रहने वाली हैं और उनका परिवार वहां के राजघराने से जुड़ा रहा है। माधवी राजेसिंधिया के दादा शमशेर जंग बहादुर राणा नेपाल के प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। विवाह से पहले माधवीराजेसिंधिया नाम प्रिंसेस किरण राज्यलक्ष्मी देवी था। 1966 में उनका विवाह ग्वालियर के सिंधिया राजपरिवार के राजकुमार माधवराव सिंधिया से हुआ था। मराठी परंपरा के अनुसार शादी के बाद उनका नाम बदल गया और उनका नया नाम माधवी राजे सिंधिया हो गया। पहले उन्हें महारानी कहा जाता था। लेकिन, माधवराव के निधन के बाद माधवी राजे सिंधिया को राजमाता कहा जाने लगा। माधवी राजे के पति पूर्व केंद्रीय मंत्री माधव राव सिंधिया का 30 सितम्बर 2001 को यूपी के मैनपुरी के पास विमान हादसे में निधन हुआ था। उस समय उनकी उम्र महज 56 साल थी। ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनका पूरा परिवार अपनी माँ के निधन से शोक में डूबा हुआ है| पूरा ग्वालियर उनके निधन के गम में शोक में डूबा हुआ है |

Read also: भाजपा के लाभार्थियों की पीडीए फोल्ड में वापसी गठबंधन की बड़ी चुनौती…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *