Site icon News Jungal Media

पल भर में लाखों-करोड़ों मौतें  होगीं , अगर दुनिया में न्यूक्लियर वॉर हुआ तो क्या होगा?

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच दुनिया पर परमाणु युद्ध का खतरा मंडरा रहा है. लड़ाई तेज है पल भर में लाखों-करोड़ों मौतें  होगीं

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : आप अपने घर के ड्राइंग रूम में बैठे हैं और अचानक से एक तेज धमाका सुनाई दे और देखते ही देखते शरीर की खाल जलकर गिरने लगे न्यूक्लियर वॉर से चारों तरफ धुआं भर जाए…चीख-पुकार तक का भी समय न मिले. लाखों-करोड़ों लोग पल भर में मौत के आगोश में चले जाएं. खाने को रोटी न हो…लोग आंखों के सामने मर रहे हों और बचाने का कोई साधन न हो. 

शब्दों में बयां किया गया ये मंजर और भी ज्यादा भयानक होगा अगर दुनिया में परमाणु युद्ध छिड़ जाए. आज से 77 साल पहले जब परमाणु बम जापान के दो शहरों पर गिरे थे, तो मौत का तांडव पूरी दुनिया ने देखा था. हजारों-लाखों लोग तड़प-तड़पकर अपनों के सामने दुनिया छोड़कर चले गए थे और जो बचे उन्हें ऐसी बीमारियों ने घेरा कि मौत जिंदगी से ज्यादा प्यारी लगने लगे. 

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच दुनिया पर परमाणु युद्ध का खतरा मंडरा रहा है. लड़ाई लगभग अपने अंतिम दौर में है लेकिन खतरों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने परमाणु दस्तों को अलर्ट रहने के आदेश ने लोगों की धड़कनें और बढ़ा दी हैं.  ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि अगर परमाणु हमला हुआ तो दुनिया के साथ-साथ पर्यावरण पर क्या असर पड़ेगा?

क्या हुआ था जब हिरोशिमा पर गिरा था परमाणु बम

रिपोर्ट्स के मुताबिक जब हिरोशिमा पर परमाणु बम गिरा तो उसकी 30 प्रतिशत आबादी (70-80 हजार लोग) पलभर में मारे गए और बाकी 70 हजार घायल हो गए. अनुमान लगाया जाता है कि 20 हजार जापानी मिलिट्री के सैनिक भी मारे गए थे. अमेरिका के सर्वे में सामने आया था कि शहर का 4.7 स्क्वेयर मील का क्षेत्रफल बर्बाद हो गया था. जापान के अधिकारियों के मुताबिक हिरोशिमा की 69 प्रतिशत इमारतें तबाह हो गईं. हिरोशिमा में 90 प्रतिशत डॉक्टर्स और 93 प्रतिशत नर्स मारे गए या घायलों में शामिल थे. 

वहीं नागासाकी में हिरोशिमा से ज्यादा शक्तिशाली परमाणु बम गिराया गया था. लेकिन पहाड़ होने के कारण नागासाकी में रेडिएशन 6.7 किलोमीटर तक ही फैली थी. फिर भी हजारों लोग इस हमले में मारे गए. बताया जाता है कि जापान के दोनों शहरों के परमाणु हमले में 2 लाख से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई थी.  

किस देश के पास कितने परमाणु हथियार

रूस- 5977
अमेरिका-5428
चीन-350
फ्रांस-290
यूके-225
पाकिस्तान-165

भारत-160
इजरायल-90
उत्तर कोरिया-20

ये भी पढ़ें: यूक्रेन ने रूस के 29 एयरक्राफ्ट को मार गिराने का किया दावा, यूक्रेन से पलायन हुआ तेज

Exit mobile version