Site icon News Jungal Media

राजस्थान : बारिश का कहर 8 जिलों के लिए अलर्ट जारी

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : राजस्थान में हो रही मानसून की भारी बारिश से रोजना नये रिकॉर्ड दर्ज हो रहे र्है. मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कई इलाकों में भारी से भारी बारिश दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा बारिश मध्य प्रदेश की सीमा से सटे झालावाड़ जिले के डग में दर्ज की गई है. वहां 24 घंटों में रिकॉर्ड करीब 12 इंच बारिश हुई है. और यहां 289 एमएम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना बताई गई है. भारी बारिश वाले इलाकों में रहने वालों को सतर्कता बरतनी चाहिये.

राजस्थान में इस साल मानसून जबर्दस्त तरीके से मेहरबान हो रहा है. प्रदेश में जुलाई से ही बारिश का दौर लगातार जारी है. जुलाई के महीने में हुई बारिश ने बीते 66 बरसों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. और वहीं अगस्त के महीने में भी नए रिकॉर्ड कायम हो रहे हैं. हाल ही में बने डिप्रेशन सिस्टम के चलते राजस्थान में फिलहाल भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में झालावाड़, प्रतापगढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, टोंक, बांसवाड़ा, अलवर, बूंदी, अजमेर, सवाईमाधोपुर, कोटा और पाली में कहीं भारी तो कहीं-कहीं अब तक अतिभारी बारिश दर्ज की गई है.

एक दर्जन इलाकों में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि झालावाड़ के डग में सर्वाधिक बारिश 289 मिलीमीटर दर्ज की गई है.और प्रतापगढ़ के अरनोद में 258 मिलीमीटर बारिश हुई है.अब तक प्रदेश के एक दर्जन इलाकों में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. इतने ही इलाकों में 50 से 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज हुई है. इनमें केकड़ी में 106, जैतपुरा में 160, कोटड़ी में 130, जहाजपुर में 119, बस्सी डेम पर 182, गंभीरी डेम पर 129, बीदासर में 102, पिड़ावा में 234, बकानी में 227, सुनेल में 188, रानीपुरा लूणी में 126, जैतराम में 110, मनोहरथाना में 111, अकलेरा में 161, असनावर में 150, झालरापाटन में 129, प्रतापगढ़ में 106 और पीपलखूंट में 103 एमएम बारिश दर्ज हुय़ी है. और मौसम विभाग ने मंगलवार को भी कई इलाकों में भारी बारिश के आसार बताए हैं. मौसम विभाग ने आठ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश की चेतावनी दी है. आज डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर, सिरोही, पाली, जालोर, बाड़मेर और जैसलमेर में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, नागौर, जोधपुर और बीकानेर में भी बारिश के आसार बने हुये है

यह भी पढ़े – 2 छात्राओं से छेड़छाड़ करने पर टीचर को ग्रामीणों ने स्कूल के बाहर घेरा

Exit mobile version