Site icon News Jungal Media

थाईलैंड के एक बौद्ध मंदिर में छापेमारी, नशे में धुत्त मिले सभी पुजारी….

पुलिस और सरकार की कोशिशों के बाद भी थाईलैंड में ड्रग्स का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां बड़े पैमाने पर ड्रग्स की तस्करी और लोगों के बीच इसका सेवन किया रहा है। वही हाल ही में मध्य थाईलैंड के एक मंदिर में…..

International Desk: पुलिस और सरकार की कोशिशों के बाद भी थाईलैंड में ड्रग्स का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां बड़े पैमाने पर ड्रग्स की तस्करी और लोगों के बीच इसका सेवन किया रहा है। वही हाल ही में मध्य थाईलैंड के एक मंदिर में छापेमारी की गई। इस दौरान मंदिर में मौजूद सभी पुजारी नशे में धुत पाए गए। इसे लेकर एक स्थानीय अधिकारी ने समाचार एजेंसी ‘AFP’ को बताया कि सोमवार को छापेमारी के दौरान थाईलैंड के फेत्चबून प्रांत में एक बौद्ध मंदिर के सभी पुजारी methamphetamine नामक ड्रग्स पॉजिटिव पाए गए है। इनमें मंदिर का मुख्य पुजारी भी शामिल था।

पुजारियों को भेजा गया सुधार गृह
फेत्चबून प्रांत के Bung Sam Phan जिलाधिकारी Boonlert Thintapthai ने बताया कि मध्य थाईलैंड के एक बौद्ध मंदिर को खाली करा दिया गया है। क्योंकि छापेमारी के दौरान वह के सभी पुजारी ड्रग्स टेस्ट में फेल हो गए हैं। इसके बाद सभी पुजारी को ड्रग्स सुधार गृह भेज दिया गया है।

लोग नहीं कर पा रहे धार्मिक अनुष्ठान
इस घटना के बाद मंदिर के खाली करवा लिया गया है। जिस वजह से गांव वाले परेशान हैं। उन लोगों का कहना है कि वो किसी भी प्रकार का धार्मिक अनुष्ठान नहीं कर पा रहे हैं। वही जिलाधिकारी बुनलर्ट ने कहा कि वो जल्द ही मंदिर में पुजारियों की व्यवस्था करेंगे ताकि लोग धार्मिक अनुष्ठान कर सकें।

बड़े पैमाने पर होता है इस ड्रग का इस्तेमाल
बता दे कि छापेमारी में पुजारियों में methamphetamine नाम के जिस ड्रग की पुष्टि हुई है, वो थाईलैंड में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। वही यूनाइटेड नेशन के ड्रग्स और क्राइम ऑफिस कि मने तो थाईलैंड इस ड्रग का सेवन करने वाला प्रमुख देश है। इस ड्रग को म्यांमार से लाओस के रास्ते थाईलैंड लाया जाता है। इसकी एक गोली की कीमत लगभग 20 Baht (थाईलैंड की मुद्रा) यानी 40 रुपया है। इसके अलावा हाल ही में पूरे दक्षिण ऐशियाई क्षेत्रों में कई बार भारी मात्रा में इस ड्रग्स की बरामदगी की गई है।

बहुत बड़ा है म्यांमार के ड्रग्स का जाल
अंतर्राष्ट्रीय ड्रग्स गिरोह का म्यांमार से गहरा संबंध रखते है। मार्च में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने म्यांमार से तस्करी कर लाई गई 40 करोड़ की हीरोइन को जब्त किया था। ग्लोबल मार्केट में जिसकी कीमत लगभग 40 करोड़ थी। पुलिस ने बताया था कि तस्कर म्यांमार से मणिपुर के जरिए भारत में ड्रग्स को लाते हैं। जहा से अन्य राज्यों में भी पहुंचाया जाता है।

यह भी पढ़ें: Budget 2023: ANMI का अनुरोध, सरकार बजट में खत्‍म करे STT और CTT

Exit mobile version