Site icon News Jungal Media

आईटीआई :हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट में तीन दिवसीय ध्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया

न्यूज़ जंगल डेस्क कानपुर : योग दिवस के मौके पर लाल बंगला स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) महिला कानपुर में हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट की तरफ से तीन दिवसीय ध्यान कार्यक्रम का  आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य अरुण कुमार मिश्र ने बताया की आज के समय में शिथिलीकरण और ध्यान सबके लिए जरूरी है। ध्यान प्रशिक्षक डॉ. शाह जी अरोड़ा, सीमा शुक्ला ने 110 छात्राओं और संस्थान के पूरे स्टाफ को शरीर के सभी अंगों का शिथिलीकरण कराने के बाद प्राणाहुति के साथ ध्यान कराया। प्रमोद शुक्ल ने योग से प्राप्त होने वाले शारिरिक लाभ के बारे में बताया। 

हार्टफुलनेस रिलैक्सशेषन और ध्यान विचारों या चिंता में फंसे रहने वाले मन को उसके स्वाभविक प्रवृत्ति से निकालता है। हम जब खुद से जुड़ जाते हैं तो शांति महसूस करते हैं।

हार्टफुलनेस ध्यान ऋषि पतंजलि के अष्टांग योग पर आधारित है। इस पद्धति की खूबी है प्राणाहुति के साथ ह्रदय पर ध्यान। प्राणाहुति हमारे स्वभाव को रूपांतरित कर हमें सहज और सरल बनाती है। हार्टफुलनेस की रिलैक्सशेषन तकनीक हमें किसी भी कार्य को अच्छे तरीके से करने के लिए तैयार करती है। शिविर में शामिल 30 लोगों ने शिथिलीकरण, ध्यान के साथ ही खुद को विचारों या भावनात्मक बोझ से मुक्त होने के लिए सफाई की तकनीक का अनुभव किया। प्रार्थना के माध्यम से अपने इष्ट से जुड़ने का तरीका सीखा।

यह भी पढ़े : हार्टफुलनेस : योगासन, प्राणायाम, एवं सैद्धांतिक  प्रक्रिया का सभी ने अभ्यास किया

Exit mobile version