Site icon News Jungal Media

समय से निपटा लें ये जरूरी काम, 3 दिनों तक बंद रहेगी दिल्ली जानें क्या खुला रहेगा और क्या बंद

 जी20 सम्‍मेलन के चलते एनडीएमसी (NDMC) क्षेत्र में गुरुवार रात्र‍ि 12 बजे से रव‍िवार रात 12 बजे तक आम वाहनों की आवाजाही पर पूर्णत: प्रत‍िबंध लगाया गया है. इस दौरान स्‍कूलों, कॉलेज और सरकारी दफ्तरों के साथ-साथ कमर्श‍ियल एक्‍ट‍िविटीज पर पूरी तरह से प्रत‍िबंध लगा द‍िया गया है. इतना ही नहीं द‍िल्‍ली ट्रैफ‍िक पुल‍िस (Delhi Traffic Police) ने लोगों को सलाह दी है क‍ि वो बेवजह नई द‍िल्‍ली एर‍िया में प्रवेश ना करें. आम लोगों को जरूरी कार्यों के ल‍िए आने की स्‍थ‍ित‍ि में द‍िल्‍ली मेट्रो से सफर करने की सलाह भी दी है.

News jungal desk :- देश की राजधानी द‍िल्ली में कल यानी शुक्रवार से 3 द‍िवसीय जी20 श‍िखर सम्‍मेलन (G20 Summit 2023) का आयोजन होने जा रहा है । और इसको लेकर द‍िल्‍ली पुल‍िस और सुरक्षा एजेंस‍ियों ने कड़े सुरक्षा इंतजाम क‍िए हैं । साथ ही द‍िल्‍ली सरकार और स्‍थानीय न‍िकायों की ओर से भी कई अहम और खास फैसले भी क‍िए लिए गए हैं । जिनका असर सीधा दिल्लीवालों पर पड़ना तय है. इन सब की वजह से आम लोगों को कोई परेशानी नहीं हो, इसको लेकर सरकार और पुल‍िस प्रशासन की ओर से लगातार एडवाइजरी भी जारी की जा रही हैं । इस दौरान खासकर  एनडीएमसी  के अधीनस्‍थ एर‍िया में 8 से 10 स‍ितबंर यानी 3 द‍िनों तक म‍िनी लॉकडाउन जैसी स्‍थ‍ित‍ि रहेगी. इसल‍िए जरूरी है क‍ि आज ही अपने सभी जरूरी कामों को न‍िपटा ल‍िया जाए, ज‍िससे ज्‍यादा परेशानी नहीं उठाने पड़े ।

जानकारी के मुताब‍िक, जी20 सम्‍मेलन के चलते एनडीएमसी क्षेत्र में गुरुवार रात्र‍ि 12 बजे से रव‍िवार रात 12 बजे तक आम वाहनों की आवाजाही पर पूर्णत:  प्रतिबंध लगाया गया है. इस दौरान स्‍कूलों, कॉलेज और सरकारी दफ्तरों के साथ-साथ कमर्श‍ियल एक्‍ट‍िविटीज पर पूरी तरह से प्रत‍िबंध लगा द‍िया गया है । इतना ही नहीं, द‍िल्‍ली ट्रैफ‍िक पुल‍िस ने लोगों को सलाह दी है क‍ि वो बेवजह नई द‍िल्‍ली एर‍िया में प्रवेश ना करें. आम लोगों को जरूरी कार्यों के ल‍िए आने की स्‍थ‍ित‍ि में दिल्ली मेट्रो से सफर करने की सलाह भी दी है ।

द‍िल्‍ली पुल‍िस का कहना है क‍ि एनडीएमसी एर‍िया को छोड़कर पूरी द‍िल्‍ली में बस, कैब, टैक्‍सी और ऑटो आद‍ि के पर‍िचालन पर क‍िसी प्रकार की रोक नहीं लगाई गई है । और वहीं नई द‍िल्‍ली की सवारी को भी इनसे आने की अनुमत‍ि होगी । वहीं, होटल की बुक‍िंग या फ‍िर जरूरी सेवाओं में जुड़े कर्मचार‍ियों की आवाजाही पर रोक नहीं है । और इसके साथ ही ऐसे लोगों को भी नई द‍िल्‍ली आने की अनुमत‍ि होगी ज‍िनको ट्रेन से सफर करना है और वैल‍िड ट‍िकट के साथ कैब, टैक्‍सी या ऑटो से आए हैं ।

जी20 के सुरक्षा इंतजामों के चलते द‍िल्‍ली मेट्रो रेल न‍िगम ने सेवाओं के संचालन में कुछ बदलाव करने का न‍िर्णय ल‍िया है । और मेट्रो सेवाओं पर इस दौरान क‍िसी प्रकार का प्रत‍िबंध नहीं लगाया गया है। और सिर्फ सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्‍टेशन को 3 द‍िन के ल‍िए बंद रखने का न‍िर्णय डीएमआरसी प्रशासन ने किया है । दरअसल, सुरक्षा प्रबंध को लेकर द‍िल्‍ली पुल‍िस कम‍िश्‍नर संजय अरोड़ा की ओर से डीएमआरसी को एक पत्र ल‍िखा गया था ।

सीपी संजय अरोड़ा ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक विकास कुमार को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि क्या जी20 शिखर सम्मेलन स्थल पर प्रतिबंधों के मद्देनजर 8, 9 और 10 सितंबर को मेट्रो सेवाएं सुबह 4:00 बजे से शुरू हो सकती हैं? उन्होंने अपने पत्र में कहा कि ऐसा करने से कर्मचारियों की परेशानी मुक्त यात्रा हो सकेगी. इससे जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में शामिल पुलिस कर्मियों को आने-जाने में मदद मिलेगी ।

इस आग्रह के बाद मेट्रो ने साफ कर द‍िया है क‍ि द‍िल्ली मेट्रो ट्रेन सेवाएं 3 दिनों (8 से 10 सितंबर तक) के लिए सभी लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों (Metro Terminal Stations) से सुबह 4 बजे से शुरू होंगी. इस अवधि (8 से 10 सितंबर) के दौरान सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशन आम जनता के लिए खुले रहेंगे, जहां सुरक्षा कारणों के चलते 9 और 10 सितंबर को यात्रियों को चढ़ने/उतरने की अनुमति नहीं होगी.

इसके अलावा द‍िल्‍ली बॉर्डर में प्रवेश करने वाले वाहनों को लेकर भी कुछ प्रत‍िबंध लगाए गए हैं. धौला कुआं से सराय काले खां और राजघाट तक र‍िंग रोड से वाहनों को नई द‍िल्‍ली में एंट्री नहीं दी जाएगी. वहीं, अन्‍य क्षेत्रों में वाहनों के पर‍िचालन पर क‍िसी प्रकार की रोक नहीं लगाई गई है. नई द‍िल्‍ली एर‍िया में रहने वाले लोग अपने न‍िजी वाहनों से आवाजाही कर सकते हैं. लेक‍िन इसके ल‍िए संबंध‍ित एर‍िया का आईडी प्रूफ द‍िखाना अन‍िवार्य रहेगा. इसल‍िए क‍िसी भी परेशानी से बचने के ल‍िए इस एर‍िया के सभी जरूरी कार्यों को पहले ही न‍िपटा लें.

द‍िल्‍ली ट्रैफ‍िक पुल‍िस ने साफ क‍िया है क‍ि नई द‍िल्‍ली को छोड़कर अन्‍य इलाकों में सामान्‍य द‍िनों की तरह अपनी दुकनों को खोला जा सकता है. उन पर क‍िसी प्रकार की पाबंदी नहीं लगाई गई है. नई द‍िल्‍ली के प्रमुख बाजार कनॉट प्‍लेस, खान मार्केट, बंगाली मार्केट, जनपथ, गुजराती मार्केट, पालिका बाजार आद‍ि को बंद रखा जाएगा. यहां पर सभी प्रकार की गत‍िव‍िध‍ियां 10 स‍ितंबर तक बंद रहेंगी.

जहां तक अस्‍पतालों में मरीजों के आने जाने का सवाल है तो इस पर कोई रोक नहीं लगाई गई है. उन सभी को अस्‍पताल जाने की अनुमत‍ि रहेगी. लेक‍िन उनको ट्रीटमेंट से जुड़े सभी दस्‍तावेजों को द‍िखाना होगा. आपातकालीन स्‍थ‍िति में इसकी जरूरत नहीं होगी. प्रमुख जगहों पर कैट्स एंबुलेंस तैनात करवाई जा रही हैं. ट्रैफ‍िक पुल‍िस की ओर से हेल्‍पलाइन नंबर 6828400604 भी जारी क‍िया गया है ज‍िस पर लोग कॉल करके मदद मांग सकते हैं. पुल‍िस हेल्‍पलाइन नंबर 112 पर भी कॉल करके सहायता मांगी जा सकती है.

इस बीच देखा जाए तो आज श्रीकृष्‍णा जन्‍माष्‍टमी के चलते सरकारी अवकाश है. वहीं द‍िल्‍ली सरकार की ओर से शुक्रवार से लेकर रव‍िवार तक पहले ही स्‍कूल व कॉलेजों को बंद रखने का आदेश जारी क‍िया जा चुका है. लेकिन नई द‍िल्‍ली एर‍िया में 8 से 10 तक सरकारी दफ्तरों व न‍िजी कार्यालय पूरी तरह से बंद रखने के आदेश द‍िए गए हैं. हालांक‍ि नई द‍िल्‍ली क्षेत्र से बाहर के कोच‍िंग इंस्‍टीट्यूट आद‍ि को ओपन रखने पर कोई पाबंदी नहीं होगी ।

Read also :इस वीकेंड रिकॉर्ड तोड़ देगी SRK की जवान, जानें पहले दिन कितनी कमाई हो सकती है

Exit mobile version