Site icon News Jungal Media

Best Health Insurance Policy In India 2024: जीवन की जमा पूँजी को हॉस्पिटल में पल में न होने दे बर्बाद

बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस कैसें चुने

Best Health Insurance Policy In India 2024 In Hindi: इतने सारे अलग-अलग स्वास्थ्य बीमा कंपनियों से सबसे अच्छा स्वास्थ्य बीमा योजना ढूंढना कई लोगों के लिए भ्रमित हो सकता है। सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (health insurance policy) का चयन करते समय, आपको स्वास्थ्य बीमा लाभों, कवरेज, नेटवर्क अस्पतालों आदि सहित, विभिन्न कारकों पर गौर करना चाहिए।

यह बताना महत्वपूर्ण है कि स्वास्थ्य बीमा (health insurance policy in india) होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको बढ़ती चिकित्सा लागतों को पूरा करने में मदद कर सकता है और आपको और आपके परिवार को चिकित्सा बिलों और अस्पताल के भर्ती खर्च के बारे में चिंता किए बिना एक स्वस्थ भविष्य का आश्वासन देता है। जब हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदने की बात आती है, तो आप भ्रमित हो सकते हैं कि कई योजनाओं में से कौन सी खरीदने की जरुरत है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा योजनाएँ (Best Health Insurance Policy In India 2024):

नीचे कुछ शीर्ष रेटेड स्वास्थ्य बीमा कंपनियों से भारत में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की एक सूची है:

स्वास्थ्य बीमा योजनाएँप्रवेश आयु (न्यूनतम-अधिकतम)बीमित राशि (न्यूनतम-अधिकतम)नेटवर्क अस्पताल
आदित्य बिड़ला एक्टिव एशर डायमंड प्लान5 साल और उससे अधिक2 लाख – 2 करोड़ रुपए6000+
बजाज एलियांज हेल्थ गार्ड18-65 वर्ष1.5 लाख – 50 लाख रुपये6500+
स्टार फैमिली हेल्थ ऑप्टिमा प्लान18-65 वर्ष1 लाख – 25 लाख रुपये9900+
केयर हेल्थ केयर प्लान (पूर्व में रेलिगेयर केयर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान)91 दिन और उससे अधिक4 लाख – 6 करोड़ रुपए7800+
इफको टोकियो हेल्थ प्रोटेक्टर प्लस18-65 वर्ष2 लाख – 25 लाख रुपये5000+

1. Aditya Birla Activ One Plan

अधिक जानकारी के लिए adityabirlacapital की वेबसाइट देखें |

2. Bajaj Allianz Health Guard Family Floater – Gold

ज्यादा जानकारी हेतु BajajAllianz की वेबसाइट पर जाएँ |

3. Star Smart Health Pro

जानकारी प्राप्त करने के लिए Starhealth की वेबसाइट पर जाएँ |

4. Care Supreme Direct

इस पॉलिसी से जुड़ी जानकारी Careinsurance पर पायें |

5. IFFCO Tokio Family Health Protector

पॉलिसी के बारे में जानने के लियें www.iffcotokio.co.in पर जाएँ |

कौन सी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी सबसे अच्छी है (How to choose best health insurance for family in india) ?

आपके पास एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी नहीं हो सकती है जो आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है। कई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां उपलब्ध हैं और प्रत्येक पॉलिसी कुछ अद्वितीय कवरेज लाभ प्रदान करती है। आपको लाभों का पता लगाने और यह जानने की आवश्यकता है कि सभी में क्या कवर किया गया है और क्या बाहर रखा गया है, और फिर सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का चयन करें।

1. पर्याप्त राशि बीमित राशि कैसे चुनें

हमेशा उस योजना के लिए जाएँ जो किसी भी चिकित्सा आपातकाल को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए अधिकतम स्वास्थ्य कवरेज और अधिकतम कवरेज राशि प्रदान करती है। चिकित्सा मुद्रास्फीति के साथ, स्वास्थ्य देखभाल खर्च काफी बढ़ रहे हैं और इसलिए, आपको मुद्रास्फीति से निपटने के लिए पर्याप्त राशि की आवश्यकता होगी।

आज, एक बुनियादी हृदय सर्जरी की लागत लगभग 4-5 लाख रुपये हो सकती है, जो एक मध्यम वर्गीय परिवार के लिए काफी बड़ी है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप भविष्य की वित्तीय आपात स्थितियों को पूरा करने के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कवरेज राशि का चयन करें।

2. सही कवरेज प्रकार चुनें

व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजनायें किसी व्यक्ति की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर तैयार की जाती हैं। हालांकि, अगर आपके परिवार में ज्यादा सदस्य हैं, तो हम एक फैमिली फ्लोटर प्लान खरीदने की सलाह देंगे, जो आपके पूरे परिवार को (health insurance plans for family) कवर करता है। इस तरह आपको प्रत्येक सदस्य के लिए एक अलग नीति खरीदने की आवश्यकता नहीं है और वे अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं।

व्यक्तिगत योजनाओं की तुलना में प्रीमियम भी कम है और बीमित राशि अधिक है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किसी के लिए भी एक चिकित्सा उपचार के दौरान राशि का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप थोड़ा अधिक प्रीमियम देकर अपने बुजुर्ग माता-पिता का बीमा करा सकते हैं।

3. आपके द्वारा बीमित कुल राशि को बढ़ाने के लिए नम्यता की जांच करें

जीवन यापन की लागत और चिकित्सा व्यय में साल-दर-साल उतार-चढ़ाव होता रहता है। अधिकांश बीमा कंपनियों के पास समय के साथ कवरेज की मात्रा बढ़ाने के प्रावधान हैं। कई बार जब आप समय पर अपनी पॉलिसी रिन्यू कराते हैं और आपकी वर्तमान योजना पर नो-क्लेम-बोनस लाभ होता है, तो आपका बीमाकर्ता बीमित राशि की कुल राशि में वृद्धि करके आपको पुरस्कृत कर सकता है।

4. पहले से मौजूद रोग प्रतीक्षा अवधि की जांच करें

प्रत्येक स्वास्थ्य बीमा योजना (health insurance policy in india 2024) में पहले से मौजूद बीमारियों के संबंध में नियमों और शर्तों का अपना सेट होता है। इसका मतलब है कि यदि आपको कोई योजना लेने से पहले कोई बीमारी है, तो बीमित व्यक्ति द्वारा परिभाषित प्रतीक्षा अवधि में कार्य करने के बाद उस बीमारी के खिलाफ उपचार लेने के लिए किया गया दावा स्वीकार किया जाएगा।

ज्यादातर मामलों में, प्रतीक्षा अवधि 2-4 साल है, हालांकि, कुछ सर्वोत्तम योजनाओं में प्रतीक्षा अवधि मेडिक्लेम पॉलिसी के जैसे कम होती है | स्वास्थ्य नीति खरीदते समय, आपको कम प्रतीक्षा अवधि के साथ एक का विकल्प चुनना चाहिए।

5. अधिकतम नवीकरण आयु की जांच करें

पॉलिसी नवीकरण आपके परिवार के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (health insurance policy in india 2024) का चयन करते समय सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। ज्यादातर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियाँ सिर्फ 65 साल की उम्र तक पॉलिसी रिन्यूअल की इजाजत देती हैं। लेकिन कुछ नीतियाँ हैं, जो आजीवन स्वास्थ्य बीमा नवीकरण आजीवन नवीकरण सुविधा प्रदान करती हैं । आप अपने परिवार के स्वास्थ्य के इतिहास और अन्य स्वास्थ्य मापदंडों के आधार पर अपने लिए सबसे उपयुक्त सही बीमा पॉलिसी चुनें |

स्वास्थ्य बीमा योजना के फायदे (Benefits of health insurance in india)

यदि आपको लगता है कि स्वास्थ्य बीमा केवल अस्पताल में भर्ती होने के मामले में चिकित्सा खर्च को शामिल करता है, तो आप गलत हैं। अस्पताल में भर्ती होने के दौरान वित्तीय सहायता प्रदान करने के अलावा, भारत में सबसे अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी अन्य अधिक लाभों के साथ भी आती है। आइए एक नजर डालते हैं:

निष्कर्ष

यदि बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस की बात करें तो एक पॉलिसी को चुन पाना बच्चों का खेल नहीं हैं। बाजार में उपलब्ध अनेक बीमा कंपनियों में से सबसे अच्छा स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदने के लिए आपको बहुत प्रयास करने की आवश्यकता होती है।

ऐसी ही आपके हित से सम्बंधित ख़बरों को पढ़ने के लिए Newsjangal से जुड़े रहिये |

Exit mobile version