Site icon News Jungal Media

11 साल पहले इसी दिन भारत ने जीता था वर्ल्ड कप, गंभीर-धोनी ने दिलाई थी एतिहासिक जीत

2 अप्रैल 2011 को भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 6 विकेट से हराया था.औऱ एतिहासिक जीत दर्ज की।

न्यूज जंगल डेस्क, कानपुर:- भारतीय क्रिकेट के लिए आज का दिन बेहद खास है. इस दिन 11 साल पहले भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम की थी. टीम इंडिया ने फाइनल मुकाबले में श्रीलका को 6 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप चैंपियन का खिताब जीता था. भारत का यह दूसरा वर्ल्ड कप खिताब था, जो कि पूरे 28 साल बाद मिला था. कुछ ऐसा था यह यादगार मुकाबला..

मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. श्रीलंका की शुरुआत खराब रही थी लेकिन महेला जयवर्धने की शानदार शतक और कप्तान संगाकार (48) और तिलकरत्ने दिलशान (33) की पारियों ने श्रीलंका को एक अच्छे स्कोर तक पहुंचने में मदद की थी. आखिरी में नुवान कुलसेकरा (32) और थिसारा परेरा (22) की ताबड़तोड़ पारियों ने श्रीलंका को 50 ओवर में 274 रन तक पहुंचा दिया था. 

भारत की बैटिंग लाइन-अप को देखते हुए यह 275 रन का लक्ष्य ज्यादा बड़ा नजर नहीं आ रहा था लेकिन भारतीय पारी की शुरुआत में ही सहवाग (0) के आउट होने से टीम इंडिया थोड़ी मुश्किल में आ गई थी. इसके बाद जब 31 के कुल योग पर भारत ने सचिन तेंदुलकर (18) का विकेट गंवाया तो ऐसा लगा मानों वर्ल्ड कप को दोबारा जीतने का सपना एक सपना ही रह जाएगा. लेकिन यहां से गौतम गंभीर (97) और विराट कोहली (35) ने टीम को आस बंधाई. और फिर धोनी के 91 रन की धुआंधार पारी ने भारत को वर्ल्ड कप ट्रॉफी दिला दी.

भारत ने 1983 में पहला वर्ल्ड कप जीता था. पूरे 28 साल बाद टीम इंडिया को यह दूसरी वर्ल्ड कप ट्रॉफी मिली थी. इस दमदार जीत की खुशी में भारतीय खिलाड़ी जहां एक ओर मैदान में जश्न मना रहे थे, वहीं क्रिकेटप्रेमी चौराहे-चौराहे जमा होकर रातभर नाचते-गाते रहे थे.

यह भी पढ़ेंमोदी:नेपाल में लॉन्च किया RuPay, कहा- दोनों देश सुख दुख में रहें साथ.

Exit mobile version