अयोध्या हर मंदिर में पहुंचा योगी का उपहार ,साधुओं को मिले बधाई संदेश

0

न्यूज जंगल डेस्क। कानपुर। आज अयोध्‍या दीपोत्‍सव के जरिए एक नया वर्ल्‍ड रिकार्ड बनाने की तैयारी है। इस बीच अयोध्‍या के हर मंदिर में सीएम योगी आदित्‍यनाथ का दीपावली उपहार पहुंचा है। सीएम योगी की ओर से दीपक, मिठाई और दीपावली की बधाई पहुंची है। लगातार पांचवें साल आज शाम रामपैड़ी पर एक साथ साढ़े सात लाख दीये जलाकर वर्ल्‍ड रिकार्ड बनाया जाएगा।

दीपोत्‍सव को लेकर रामनगरी में इस बार खासा उत्‍साह नज़र आ रहा है। पूरी अयोध्‍यानगरी और उसके मंदिर पिछले कई दिनों से रोशनी में जगमगा रहे हैं। आज साढ़े सात लाख दीयों की जगमगाहट पूरी दुनिया देखेगी। पर्यटन विभाग की ओर से रामजन्मभूमि परिसर समेत हनुमानगढ़ी, कनक भवन, दशरथ राजमहल, भरतकुंड, दशरथ समाधि स्थल व मखभूमि समेत सभी सार्वजनिक महत्व के स्थलों पर तीन लाख दीये जलाने का इंतजाम किया गया है।

इन दीयों को जलाने के लिए अलग-अलग टीमें भी गठित की गयी हैं। उपनिदेशक पर्यटन आरपी यादव ने बताया कि रामजन्मभूमि परिसर में तीस हजार दीये जलाए जाएंगे। बताया गया कि यहां दो सौ वालंटियर की टीम नियुक्त की गयी है। बताया गया कि विराजमान रामलला के समक्ष देशी घी के पांच दीये जलाए जाएंगे। इसके अलावा पांच-पांच हजार दीये रामजन्मभूमि के रास्ते क्रासिंग टू व थ्री के अलावा दर्शन मार्ग पर भी पांच हजार दीये जलाएंगे। वहीं राम मंदिर निर्माण स्थल पर दस हजार दीये जलाने की तैयारी की गयी है। यहां व्यवस्था के प्रभारी आशीष मिश्र ने बताया कि पहले छात्र-छात्राओं ने परिसर में रंगोली का निर्माण किया। वहीं दूसरे निर्धारित पैटर्न पर दीये बिछाए गये हैं।

ये भी देखें – हिमाचल में कांग्रेस का क्लीन स्वीप, मंडी लोकसभा के साथ तीन विधानसभा सीटें भी जीतीं

पर्यटन विभाग की ओर से रामजन्मभूमि परिसर समेत हनुमानगढ़ी, कनक भवन, दशरथ राजमहल, भरतकुंड, दशरथ समाधि स्थल व मखभूमि समेत सभी सार्वजनिक महत्व के स्थलों पर तीन लाख दीये जलाने का इंतजाम किया गया है। इन दीयों को जलाने के लिए अलग-अलग टीमें भी गठित की गयी हैं।

उपनिदेशक पर्यटन आरपी यादव ने बताया कि रामजन्मभूमि परिसर में तीस हजार दीये जलाए जाएंगे। बताया गया कि यहां दो सौ वालंटियर की टीम नियुक्त की गयी है। बताया गया कि विराजमान रामलला के समक्ष देशी घी के पांच दीये जलाए जाएंगे। इसके अलावा पांच-पांच हजार दीये रामजन्मभूमि के रास्ते क्रासिंग टू व थ्री के अलावा दर्शन मार्ग पर भी पांच हजार दीये जलाएंगे। वहीं राम मंदिर निर्माण स्थल पर दस हजार दीये जलाने की तैयारी की गयी है। यहां व्यवस्था के प्रभारी आशीष मिश्र ने बताया कि पहले छात्र-छात्राओं ने परिसर में रंगोली का निर्माण किया। वहीं दूसरे निर्धारित पैटर्न पर दीये बिछाए गये हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *