क्या भारत में तबाही मचायेगा कोरोना का नया वेरिएंट Delta Plus-AY.4.2 ?

0

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में SARS CoV 2 के डेल्टा वेरिएंट के सबलाइन के मामलों का पता चलने के बाद भारत की कोरोना जीनोमिक निगरानी परियोजना हाई अलर्ट पर है।

आपको बता दें टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) से जारी जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में इंदौर में इस नए कोरोना वेरिएंट के सात मामलों का पता चला था। इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएस सैत्य ने कहा कि संक्रमित लोगों में से दो लोग महू छावनी में तैनात सेना अधिकारी हैं।

महाराष्ट्र में 1 प्रतिशत नमूनों में नए डेल्टा AY.4 संस्करण का पता चला है।

वहीं वैज्ञानिकों ने संकेत दिया है कि नया संस्करण डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में अधिक संक्रामक और यहां तक ​​​​कि अधिक घातक हो सकता है। नया संस्करण, जिसे AY 4.2 कहा जाता है, को अब यूके में ‘जांच के तहत संस्करण’ के रूप में घोषित किया गया है।

ये भी देखे: आफत बना गंगा का पानी,मैदानी इलाकों में आयी बाढ़

स्वास्थ्य एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि AY.4.2 डेल्टा वेरिएंट में सभी अनुक्रमों का लगभग 6 प्रतिशत हिस्सा है। रिपोर्ट में कहा गया है, “डेल्टा प्रमुख संस्करण बना हुआ है। AY.4.2 के रूप में नव-नामित एक डेल्टा उप वंश इंग्लैंड में विस्तार करने के लिए जाना जाता है।”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *