Friday , March 1 2024
Breaking News
Home / अन्य / टमाटर ने बिगाड़ा घर का बजट,जानें भाव और महंगे होने की वजह

टमाटर ने बिगाड़ा घर का बजट,जानें भाव और महंगे होने की वजह

लाल टमाटर खाने के ये फायदे आपको चौंका देंगे - health benefits of red tomato  | Navbharat Times

न्यूज़ जंगल डेस्क,कानपुर : देश के प्रमुख शहरों के रिटेल मार्केट में टमाटर का भाव 72 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। टमाटर के प्रमुख उत्पादक राज्यों मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में बेमौसम भारी बारिश की वजह से पैदा हुई आपूर्ति से जुड़ी दिक्कतों के कारण टमाटर के भाव में ये तेजी देखने को मिली है। मेट्रो शहरों में टमाटर के खुदरा दाम में सबसे ज्यादा तेजी कोलकाता में देखने को मिली, जहां 12 अक्टूबर को टमाटर की कीमतें 72 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। करीब एक महीने शहर में एक किलोग्राम का औसत खुदरा भाव 38 रुपये पर था। कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री की ओर से संकलित आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली और चेन्नई में टमाटर का औसत रेट 57 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। एक महीने पहले इन शहरों में टमाटर का भाव क्रमशः 30 रुपये और 20 रुपये प्रति किलोग्राम पर रहा था।

आजादपुर टोमैटो एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने बताया, ”मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे टमाटर उत्पादक राज्यों में बेमौसम बरसात से फसल को नुकसान पहुंचा है। इस वजह से दिल्ली जैसे बाजारों को होने वाली सप्लाई प्रभावित हुई है। इस वजह से थोक और खुदरा बाजारों में कीमतों में तेजी आई है।” राष्ट्रीय राजधानी में स्थित आजादपुर मंडी फलों और सब्जियों का एशिया का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट है।

यहां तक कि शिमला जैसे पहाड़ी इलाके में भी बेमौसम बारिश की वजह से टमाटर की फसल प्रभावित हुई है। उन्होंने कि टमाटर का उत्पादन करने वाले जिन राज्यों में बारिश हुई है, वहां 60 फीसद फसल खराब हो गई है। उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप एक महीने में टमाटर का दाम लगभग दोगुना हो गया है। उन्होंने कहा कि आजादपुर मंडी में टमाटर की आवक आधी हो गई है।

सब्जी व्यापारियों ने मंगलवार को यह कहा है। उन्होंने कहा कि सब्जियों की थोक कीमतों में10 रुपये से 15 रुपये प्रति किलो के बीच वृद्धि हुई है। वहीं, खुदरा बाजार में यह कीमत वृद्धि करीब 15-20 रुपये प्रति किलो के दायरे में हुई है। सब्जी व्यापारियों ने संकेत दिया कि अगर इसी तरह की स्थिति बनी रही तो आने वाले हफ्तों में ये और महंगी हो सकती हैं।

यह भी देखेंःकुशीनगरःपीएम मोदी के दौरे से पहले आज सीएम योगी ने लिया जायजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *