आज सीएम योगी आएंगे कानपुर,जानें कार्यक्रम

0

न्यूज़ जंगल डेस्क,कानपुर : दिसंबर अंत तक यात्रियों को सवारी कराने की शुरुआत से पहले बुधवार से कानपुर मेट्रो ट्रायल रन के लिए दौड़ेगी। सुबह 9.35 बजे शहर पहुंचने के बाद इस पल का साक्षी बनने के लिए खुद सीएम योगी  9.50 से 10.20 बजे तक पालीटेक्निक स्थित मेट्रो के डिपो में रहेंगे। वह बटन दबाकर पहले कारिडोर में मेट्रो को ट्रायल रन के लिए रवाना करेंगे।ट्रायल रन पर निकलने के साथ ही कानपुर मेट्रो नए प्रयोगों-खूबियों के साथ नए कीर्तिमान रचेगी और देश में सबसे तेजी से बनने वाली लखनऊ मेट्रो के नाम दर्ज रिकार्ड (दो साल दो माह में प्राथमिक कारिडोर पूरा होने का) को भी तोड़ेगी। लखनऊ के मुकाबले कानपुर मेट्रो का काम सबसे तेज दो साल से भी कम में हुआ है। ट्रायल रन शुरू होने के साथ रिसर्च एंड डिजाइन स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) मेट्रो ट्रेन की औपचारिक रूप से टेस्टिंग शुरू कर देगा। मुख्यमंत्री मेट्रो के अंदर जाकर निरीक्षण भी करेंगे। मेट्रो परियोजना की लागत 11 हजार, 076 करोड़ रुपये है। आइआइटी से मोतीझील तक पहले चरण में मेट्रो चलनी है। इसके आगे भूमिगत ट्रैक बिछाने के लिए खोदाई हो रही है। सीएम योगी शहर में 2.55 घंटे रहेंगे। वह 12.30 बजे चकेरी एयरपोर्ट से मथुरा के लिए रवाना होंगे। वैसे तो मुख्यमंत्री को सुबह हेलीकाप्टर से चंद्रशेखर आजाद कृषि विवि स्थित हेलीपैड पर उतरना है, लेकिन मौसम खराब हुआ तो वह सीधे चकेरी एयरपोर्ट पर उतरेंगे और वहां से जीटी रोड होते हुए मेट्रो यार्ड पहुंचेंगे।

मंगलवार शाम उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव पालीटेक्निक डिपो पहुंचे और तैयारियों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री गुजरात से पहले आई ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। डिपो में सभा को संबोधित करेंगे, इसमें करीब पांच सौ लोगों को आमंत्रित किया गया है। मंडलायुक्त डा. राजशेखर, पुलिस आयुक्त असीम अरुण, डीएम विशाख जी अय्यर ने भी श्याम नगर, मेट्रो यार्ड की तैयारियों का जायजा लिया।

कानपुर में जीका वायरस (Zika Virus in Kanpur) के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) एक्शन में आ गए हैं. सीएम योगी आज कानपुर जाएंगे और जीका वायरस के मामलों की समीक्षा करेंगे. सीएम योगी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. बैठक में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह और चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना भी मौजूद रहेंगे. जीका वायरस के बढ़ते मामलों पर मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग से रिपोर्ट मांगी है।

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा, ‘जब से जीका वायरस (Zika Virus) डिटेक्ट हुआ है, उससे संबंधित कॉन्टेक्ट रेसिंग एयरफोर्स स्टेशन के अंदर बाहर 6 किलोमीटर की परिधि में कानपुर नगर में बनाए गए स्पॉट में 106 मामले सामने आए हैं, जिसमें से कानपुर में 105 केस हैं और एक कन्नौज में है. प्रदेश भर में जीका आने से पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया था।

यह भी देखेंःचीन के इस जहाज से परेशान है भारत और अमेरिका,जानें वजह

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *