कोवैक्सीन लेने वाले अब कर पाएंगे ब्रिटेन यात्रा, इंग्लैंड खोलेगा 22 नवंबर से दरवाजा

 न्यूज जंगल डेस्क, कानपुर : देश में जिन लोगों ने स्वदेशी ‘कोवैक्सीन‘ की डोज ली है उनके लिए यह अच्छी खबर है. वे अब बिना किसी रोकटोक और परेशानी के ब्रिटेन की यात्रा कर पाएंगे. ब्रिटेन 22 नवंबर से कोवैक्सीन को अप्रूव लिस्ट में शामिल करेगा. पहले ब्रिटेन ने कोवैक्सीन को मंजूरी नहीं दी थी. भारत में बनी वैक्सीन कोवैक्सीन को अब विश्व स्वास्थ्य संगठन की मंजूरी के बाद ब्रिटेन ने भी इसके इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.

गौरतलब है कि पहले कोवैक्सीन को ब्रिटेन ने नहीं मान्यता दी थी. डब्ल्यूएचओ ने हाल में मंजूरी दी थी. डब्ल्यूएचओ से मंजूरी के बाद ही ब्रिटेन की सरकार ने यह फैसला लिया है. भारत में तैनात ब्रिटेन का उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा- “यूके की यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से मंजूरी के बाद अब 22 नवंबर से वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके भारतीयों को ब्रिटेन यात्रा के दौरान सेल्फ आइसोलेट नहीं होना पड़ेगा.”

WHO ने 3 नवंबर को इमरजेंसी लिस्टिंग में किया शामिल

इससे पहले, 3 नवंबर को डब्लूएचओ की टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप की बैठक में वैक्सीन को इमरजेंसी लिस्टिंग में शामिल कर लिया गया. भारत बायोटेक ने डब्लूएचओ से EUL के लिये जुलाई के महीने आवेदन किया था और प्रक्रिया शुरू हुई थी. वैक्सीन के फेज 3 क्लीनिकल ट्रायल डेटा जून 2021 के दौरान उपलब्ध था. विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपातकालीन उपयोग सूची यानी EUL) प्रक्रिया 6 जुलाई, 2021 को रोलिंग डेटा सबमिशन के साथ शुरू हुई.

ये भी पढ़े : LIVE Updates: शरद पवार की मौजूदगी में महाराष्ट्र के गृह मंत्री के घर चल रही बैठक

WHO के स्ट्रेटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स ऑन इम्यूनाइजेशन (SAGE) ने 5 अक्टूबर को एक बैठक में कोवैक्सीन डेटा की समीक्षा की थी और 3 नवंबर को कोवैक्सीन के लिए EUL को मंजूरी दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *