जीका ले रहा अब बच्चों को भी अपनी चपेट में

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर कानपुर में जीका संक्रमण के शनिवार को 13 नए केस सामने आए। पहली बार 10 साल से कम उम्र के 2 बच्चों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई हैं। बच्चों के लाइन ऑफ ट्रीटमेंट के लिए एक्सपर्ट की सलाह ली जा रही है। वहीं, शनिवार को कन्नौज में जीका संक्रमण का पहला मरीज मिला है।

कानपुर में जीका संक्रमण के केस बढ़कर 108 हो गए हैं। इसमें 24 महिलाएं भी संक्रमित हैं। बता दें कि इन महिलाओं में कोई भी प्रेग्नेंट नहीं है। सभी का इलाज घर पर ही चल रहा है। जीका से संक्रमित 3 लोगों का इलाज काशीराम ट्रामा सेंटर में हो रहा है। अभी तक किसी भी केस में कोई गंभीर समस्या सामने नहीं आई है।

कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से मॉनिटरिंग
जीका संक्रमितों पर निगरानी के लिए नगर निगम मुख्यालय स्थित कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से मॉनिटरिंग चल रही है। स्वास्थ्य विभाग की एक टीम जीका पेशेंट से सुबह-शाम हालचाल ले रही है। दवा भी सभी पेशेंट को उनके घर पहुंचाई जा रही है। मच्छरदानी देकर उसी में सोने की सलाह दी गई है।

डीएम घर-घर जाकर ले रहे फीडबैक
आपके घर पर कंट्रोल रूम से फोन आते हैं? क्या वो आपसे स्वास्थ्य के बारे में पूछते हैं? दवा आपको घर पर ही मिल रही है? ये वो सवाल है, जिन्हें डीएम विशाख जी. पेशेंट के घर जाकर पूछ रहे हैं। डीएम ने सर्विलांस, सोर्स रीडक्शन, फॉगिंग, सैंपलिंग के कार्यों का निरीक्षण कर रहे हैं। शनिवार शाम को डीएम विशाख जी. ने जीका के हालात पर समीक्षा बैठक भी की।

दो हफ्ते पहले कानपुर के शिवराजपुर गया था, वापस आने के बाद खराब थी तबीयत

कानपुर से 84 किमी दूर कन्नौज में जीका वायरस के संक्रमण ने दस्तक दी। शनिवार को पहला मरीज दशरथ में संक्रमण की पुष्टि हुई। वह सदर तहसील के कपूरपुर कटरी गांव में रहते हैं। गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। सीएमओ ने परिवार के चार लोग और गांव से 19 लोगों के सैंपल लखनऊ केजीएमयू में जांच के लिए भिजवाए हैं।

ये भी देखे: अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में टीम इंडिया कर सकती है कई बदलाव

कानुपर के आस-पास के जिलों के लोगों के सैंपल लिए जा रहे

CMO डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि लखनऊ से कानपुर के आसपास के जिलों की लिस्ट मांगी गई थी। 3 नवंबर को 32 सैंपल जांच के लिए भेजे थे, जिसमें दशरथ की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बताया जा रहा है कि संक्रमित युवक दो हफ्ते पहले कानपुर के शिवराजपुर गया था। यहां से लौटने के बाद उसको खांसी, जुकाम और बुखार हो था। दशरथ के ब्लड रिपोर्ट वायरस निगेटिव आई है। जबकि टॉयलेट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

श्यामनगर और देहलीसुजानपुर में नए मरीज मिले
शनिवार को श्यामनगर व देहली सुजानपुर के भवानीपुर इलाके में जीका वायरस से संक्रमित नए मरीज मिले। नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर सर्वे भी कर रही है। लगातार सैंपलिंग की जा रही है। केजीएमयू लखनऊ और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे भी सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *