टी-20 वर्ल्डकप : रनों और विकेट के मामले में किसने बनाया रिकाॅर्ड

0

News Jungal Desk : kanpur . टी-20 वर्ल्ड कप 2021 का समापन हो चुका है। फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को पीटकर ऑस्ट्रेलिया पहली बार फटाफट क्रिकेट का चैंपियन बना है। 173 रनों के लक्ष्य को कंगारू टीम ने 7 गेंद शेष रहते हुए ही आसानी से हासिल कर लिया। टीम की इस जीत के हीरो रहे मिचेल मार्श और डेविड वॉर्नर, जिन्होंने दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में बल्ले से जमकर कोहराम मचाया। इस विश्व कप में बल्लेबाजों ने अगर बल्ले से गद्दर मचाया तो बॉलर्स भी ज्यादा पीछे नहीं रहे।

यहां तक कि कई अहम मुकाबलों में बाजी पलटने का काम गेंदबाजों ने किया। टूर्नामेंट में कई बड़े-बड़े नाम फ्लॉप हुए तो कई ऐसे खिलाड़ी निकलकर सामने आए जिन्होंने विश्व क्रिकेट को अपने खेल से परिचित कराया। आइए एक नजर डालते हैं इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कूटने वाले टॉप पांच बल्लेबाज और सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों पर। 

टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टॉप पर रहे। बाबर ने 6 मैचों में 60 की औसत और 126 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 303 रन कूटे। इस विश्व कप में 300 से ज्यादा रन बनाने वाले वह अकेले बल्लेबाज भी रहे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहे डेविड वॉर्नर।

कंगारू ओपनर ने 7 मुकाबलों में 48.17 की औसत और 146 के स्ट्राइक रेट से रन बटोरते हुए 289 रन बनाए। तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान का नाम रहा, उन्होंने 6 मैचों में 70 की एवरेज और 127 के स्ट्राइक रेट से 281 रन बनाए। इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज जोस बटलर 6 मुकाबलों में 269 रन बनाकर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर रहे। वहीं, पांचवें नंबर पर श्रीलंका के बल्लेबाज चरित असालंका का नाम रहा और उन्होंने 6 मैचों में 231 रन जड़े। 

ये भी देखें – 16 दिसंबर को बांग्लादेशी समकक्ष अब्दुल हामिद के आमंत्रण पर बांग्लादेश जाएंगे राष्ट्रपति कोविंद

दुनिया भर के एक से बढ़कर एक गेंदबाजों ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया, लेकिन सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में जो नाम टॉप पर रहा उसने हर किसी को हैरत में डाला। श्रीलंका की तरफ से खेलते हुए पिछले कुछ समय में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी जबरदस्त पहचान बनाने वाले वानिंदु हसरंगा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे।

उन्होंने 8 मैचों में कुल 16 विकेट अपने नाम किए। लिस्ट में दूसरे नंबर पर चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज एडम जाम्पा का नाम शुमार रहा। जाम्पा ने 7 मुकाबलों में 13 विकेट झटके। फाइनल में दो विकेट लेने के साथ ही ट्रेंट बोल्ट 13 विकेट के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर रहे। चौथे नंबर पर शाकिब अल हसन का नाम रहा और उन्होंने 6 मैचों में 11 विकेट अपने नाम किए। फाइनल में न्यूजीलैंड के रनों पर लगाम लगाने वाले जोश हेजलवुड भी 11 विकेट चटकाने के साथ पांचवें नंबर पर रहे। 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *