स्मार्ट सिटी ने पार्किंग शुल्क वसूलने को लिए तैयारी की शुरू

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर प्रदेश की पहली स्मार्ट पार्किंग में अब लोग फ्री में गाड़ी पार्क नहीं कर सकेंगे। स्मार्ट सिटी ने अब पार्किंग शुल्क वसूलने को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। कारगिल पार्क स्थित पहली स्मार्ट पार्किंग ट्रायल के तौर पर अभी तक फ्री थी। कानपुर स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी आरके सिंह के मुताबिक ऑनलाइन पेमेंट गेटवे का लेकर कुछ प्रॉब्लम थी। अब इसे दूर कर लिया गया है। 3 दिन के अंदर शुल्क को लागू कर दिया जाएगा।

इतना शुल्क वसूला जा सकता है
नगर निगम ने बीते साल पार्किंग शुल्क बढ़ा दिया था। स्मार्ट सिटी सोर्सेज के मुताबिक उसी रेट पर पार्किंग शुल्क वसूला जाएगा। साइकिल के लिए 5 रुपए, बाइक के लिए 15 रुपए और कार के लिए 30 रुपए तक लिए जा सकते हैं। हालांकि अभी रेट को लेकर फैसला लिया जाना बाकी है।

टीनशेड के साथ तैयारियां पूरी
शासन के निर्देश में पार्किंग में टीनशेड, पानी पीने और ट्वायॅलेट व बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए। स्मार्ट पार्किंग में सभी व्यवस्थाओं को पूरा करते हुए टीन शेड लगाने का काम पूरा कर दिया गया है। वहीं पानी पीने और ट्ववॉयलेट की व्यवस्था बगल में स्थित कारगिल पार्क में की गई है।

ऑनलाइन कर सकेंगे पेमेंट
पार्किंग में कानपुर स्मार्ट सिटी पार्किंग एप के जरिए पार्किंग स्लॉट को अपने टाइम के अकॉर्डिंग बुक कर सकते हैं। एप के जरिए ही ऑनलाइन पेमेंट भी किया जा सकेगा। वहीं मौके पर कैश के साथ ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए भी पेमेंट की जा सकेगी। स्मार्ट सिटी के आईटी मैनेजर राहुल सब्बरवाल ने बताया कि कारगिल पार्क के बाद सर्वोदय नगर स्थित रिजेंसी हॉस्पिटल के बाहर स्मार्ट पार्किंग शुरू करने की तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

बार्सिलोना के लगे हैं सेंसर
सभी पार्किग में 400 से ज्यादा मैग्नेटिक सेंसर लगाए गए हैं। टेक महिंद्रा ने सभी मैग्नेटिक सेंसर्स को स्पेन के बार्सिलोना सिटी से इंपोर्ट किया गया है। पार्किंग में सभी सेंसर्स को जमीन के 1.5 फीट नीचे लगाया गया है। इस पर जलभराव के साथ ही अन्य किसी भी मौसम का कोई असर नहीं पड़ेगा। हर गाड़ी के लिए एक सेंसर लगाया गया है।

ये भी देखे: RDSO की बेटी ने स्टेट लेवल डांस कम्पटीशन में जीता सिल्वर मेडल

यहां शुरू की गई थी पार्किंग
-कारगिल पार्क
-लाजपत भवन
-तुलसी उपवन

यहां फोर-व्हीलर स्मार्ट पार्किंग
लोकेशन- पार्किंग कैपेसिटी
कारगिल पार्क- 78
तुलसी उपवन- 6
लाजपत भवन- 56
राजीव वाटिका- 27
चैंबर ऑफ कमोडिटिज- 22
पद्म टावर- 14
गुलाब सिंह- 23
सर्वोदय नगर- 19
सोमदत्त प्लाजा- 74
नगर निगम मुख्यालय- 16

यहां बनी हैं टू-व्हीलर स्मार्ट पार्किंग
भार्गव हॉस्पिटल, मधुराज हॉस्पिटल, केपीएम, अस्थाना टॉवर, द्विवेदी हॉस्पिटल, आकाश इंस्टीट्यूट, रतनदीप हॉस्पिटल, पालीवॉल मेडिकेयर, आरएसपीएल पार्किंग एरिया, कृष्णा टावर, सिटी सेंटर, सब्जी मंडी ओ-ब्लॉक, मिक्की हाउस के-ब्लॉक, सोसाइटी मोटर्स, सीएमएस, गेस्ट्रोलीवर हॉस्पिटल, परिणय गेस्ट हाउस, चौधरी मैरिज लॉन ई-ब्लॉक, नसीमाबाद, दूध मंडी, कल्पना प्लाजा समेत अन्य।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *