NCR में अगले 3 दिन स्थिति और गंभीर, CPCB ने दी चेतावनी

न्यूज जगंल डेस्क, कानपुर : दिल्ली-NCR में प्रदूषण से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. प्रदूषण के स्तर पर नजर रखने रखने वाली संस्था सफर ने अगले तीन दिन स्थिति और गंभीर होने की चेतावनी दी है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने लोगों को घरों से बाहर जाने से बचने की सलाह दी. आज प्रदूषण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होगी.

दिल्ली में आज प्रदूषण का हाल कल से ज़्यादा खराब है. कल जहां दिल्ली का एक्यूआई 462 दर्ज किया गया था, वहीं आज एक्यूआई 541 दर्ज किया गया है. प्रदूषण के स्तर पर नजर रखने रखने वाली संस्था सफर ने *हानिकारक हवा के स्तर की चेतावनी दी है. आने वाले तीन दिनों में पीएम 10 का स्तर 606 तक जा सकता है.

CPCB ने बाहर जाने से बचने की दी सलाह

सीपीसीबी ने लोगों को घरों से बाहर जाने से बचने की सलाह दी और सरकारी और निजी कार्यालयों को राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर वायु प्रदूषण के कारण वाहनों के उपयोग को 30 प्रतिशत तक कम करने का निर्देश दिया. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को इस मौसम का सबसे खराब एक्यूआई दर्ज किया गया था. सीपीसीबी ने एक आदेश में कहा कि दिन में पहले हुई एक समीक्षा बैठक में यह देखा गया कि 18 नवंबर तक रात के दौरान कम हवाओं के कारण प्रदूषकों के छितराने के लिए मौसम संबंधी स्थितियां अत्यधिक प्रतिकूल रहेंगी.

ये भी पढ़े : 14 नवंबर को प्रियंका गाँधी बुलंदशहर में ‘कांग्रेस प्रतिज्ञा सम्मेलन- लक्ष्य 2022’ को करेंगी संबोधित
उल्लेखनीय है कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *