दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति को दो दिनों में हुआ रिकाॅर्ड नुकसान

0

न्यूज जंगल डेस्क। कानपुर। दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति और इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क को बहुत बड़ा झटका लगा है। महज दो दिन के अंदर ही उन्हें 50 अरब डाॅलर का नुकसान उठाना पड़ा है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के इतिहास में अबतक इतना नुकसान दो दिन में किसी अरबपति को नहीं हुआ था। 2019 में एक दिन जेफ बेजोस को 36 अरब डाॅलर का नुकसान हुआ था। जब वो और उनकी पत्नी अलग हो रहे थे। 

दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति एलन मस्क ने हाल ही में ट्विटर पर लोगों से पूछा था कि क्या उन्हें अपने हिस्सा का 10 शेयर को बेच देना चाहिए। तब ज्यादातर लोगों की राय थी, हां इसे बेच देना चाहिए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनके भाई ने इस पोल से पहले ही अपने शेयर बेच दिए थे। तभी से टेस्ला के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। 

लगातार दो दिन से हो रही गिरावट के बावजूद भी टेस्ला का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डाॅलर के ऊपर बना हुआ है। इस साल एलन मस्क की संपति खूब बढ़ी है। मस्क अब भी दुनिया के  सबसे रईस व्यक्ति हैं। उनके बाद अमेजन के पूर्व सीईओ जेफ बेजोस हैं। जिन्हें इसी साल मस्क ने पछाड़ा था। 

ये भी देखें – भोपाल के अस्पताल में आग लगने से 4 बच्चों की मौत, चार-चार लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान

वेडबश सिक्योरिटीज के विश्लेषक डैनियल इवेस ने बताया कि मस्क के पास टेस्ला के लगभग 23 प्रतिशत शेयर हैं। दुनिया के सबसे रईस एलन मस्क के पास टेस्ला के शेयरों के रूप में सबसे ज्यादा संपत्ति है। टेस्ला उन्हें नकद वेतन नहीं देती है। मस्क ने ट्वीट किया, “मेरे पास केवल स्टॉक है, इसलिए मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से टैक्सों का भुगतान करने का एकमात्र तरीका स्टॉक बेचना है।” बता दें बिलिनियर टैक्स राष्ट्रपति बाइडेन की पार्टी के सांसदों की योजना है। अगर इसे मंजूरी मिलती है तो अमेरिका के अरबपतियों को ज्यादा टैक्स चुकाना पड़ेगा। इससे लगभग 700 अरबपति प्रभावित होंगे। दुनिया का सबसे अमीर शख्स होने के नाते एलन मस्क के लिए तो यह रकम काफी बड़ी होगी। एलन मस्क के पास टेस्ला के 200 अरब डॉलर कीमत के शेयर हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *