त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने शुरू की स्पेशल ट्रेनें,जानें ट्रेनों की टाइमिंग

0
Lucknow Railway These 3 Trains Change Root Now It Take Little Time - रेलवे  इन तीन ट्रेनों का बदल रहा है रुट, अब लगेगा कम वक्त | Patrika News

न्यूज़ जंगल डेस्क,कानपुर : रेलवेवाराणसीःप्रियंका गांधी पहुंची काशी विश्‍वनाथ मंदिर ने यात्रियों को आगामी दशहरा, दीपावली और छठ पूजा त्योहारों के मद्देनजर बड़ी खुशखबरी दी है। अगर आप त्योहारी सीजन में अपने जाने का प्लान कर रहे हैं तो रेलवे के फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के बारे में जान लें।  दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों के दौरान बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 10 अक्टूबर से 21 नवंबर तक यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनें उपलब्ध होंगी। 

आपको बता दें कि भारत अभी भी दूसरी लहर के दौर से गुजर रहा है और रेलवे कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है। इसलिए उसने अतिरिक्त विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है, लेकिन बहुत कम संचालन क्षमता पर। पश्चिम रेलवे ने शनिवार को बताया कि वह यात्रियों की सुविधा के लिए और यात्रा की मांग को पूरा करने के लिए 5 जोड़ी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की यात्राओं का विस्तार करेगा।

इन ट्रेनों में ओरखा-एर्नाकुलम (द्वि-साप्ताहिक), ओखा- रामेश्वरम स्पेशल (साप्ताहिक), इंदौर-कोचुवेली स्पेशल (साप्ताहिक), मधुराई-बीकानेर स्पेशल (साप्ताहिक) और चेन्नई एग्मोर-जोधपुर स्पेशल (साप्ताहिक) शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, पश्चिम रेलवे 11 अक्टूबर से मेमू स्पेशल ट्रेनों के छह और जोड़े चलाएगा।

इसके अलावा, उत्तर रेलवे ने दिल्ली से 8 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें शुरू की हैं। जिनमें से एक-एक क्रमशः भटिंडा, कटरा और चंडीगढ़ से हैं। उत्तर रेलवे फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों में आनंद विजर-मुजफ्फरपुर, नई दिल्ली-दरभंगा, चंडीगढ़-गोरखपुर, नई दिल्ली-बरौनी, भटिंडा-वाराणसी, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, कटरा-वाराणसी, दिल्ली-वाराणसी, आनंद विहार-जयनगर, आनंद विहार-सहरसा और आनंद विहार-कटरा शामिल है। वहीं पूर्वी रेलवे ने सियालदह-हरिद्वार पूजा स्पेशल ट्रेन 9 अक्टूबर से हर शनिवार को चलाने की घोषणा की है।

दशहरा उत्सव के दौरान अतिरिक्त भीड़ को दूर करने के लिए दक्षिण मध्य रेलवे पूर्णा और तिरुपति के बीच विशेष ट्रेनें चलाएगा। ट्रेन संख्या 07607 पूर्णा-तिरुपति 11,18 और 24 अक्टूबर को खुलेगी जबकि ट्रेन संख्या 07608 तिरुपति-पूर्णा 12,19 और 26 अक्टूबर को उपलब्ध होगी। इसके अतिरिक्त, दक्षिण मध्य रेलवे 14 अक्टूबर से सिकंदराबाद-नरसापुर और सिकंदराबाद-काकीनाडा टाउन के बीच दशहरा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें भी चलाएगा। दक्षिण रेलवे 17 अक्टूबर, 2021 से हर दिन चेन्नई एग्मोर-मैंगलोर सेंट्रल के बीच पूरी तरह से रिजर्व स्पेशल ट्रेनें चलाएगा।

यह भी देखेंःवाराणसीःप्रियंका गांधी पहुंची काशी विश्‍वनाथ मंदिर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *