Friday , March 1 2024
Breaking News
Home / अन्य / सिडनी डायलॉग में बिटक्वाइन पर बोले पीएम- गलत हाथों में न चली जाए Cryptocurrency

सिडनी डायलॉग में बिटक्वाइन पर बोले पीएम- गलत हाथों में न चली जाए Cryptocurrency

पीएम मोदी ने कहा- यह महत्वपूर्ण है कि सभी लोकतांत्रिक राष्ट्र क्रिप्टोकरेंसी पर एक साथ काम करें और सुनिश्चित करें कि यह गलत हाथों में न जाए.

न्यूज जगंल डेस्क, कानपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज ‘द सिडनी डायलॉग’ में क्रिप्टोकरेंसी और बिटकॉइन को लेकर बड़ी बात कही. पीएम मोदी ने अपने भाषण में क्रिप्टोकरेंसी और बिटकॉइन का जिक्र करते हुए कहा कि सभी लोकतांत्रिक राष्ट्र यह सुनिश्चित करें कि यह गलत हाथों में न जाए. पीएम मोदी ने कहा कि ये हमारे युवाओं को बर्बाद कर सकता है.

सुनिश्चित करें कि यह गलत हाथों में न जाए– पीएम मोदी

पीएम मोदी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारत की आईटी प्रतिभा पर बोल रहे थे. पीएम मोदी ने कहा, ‘’भारत की आईटी प्रतिभा ने वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में मदद की. इसने हमारे दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकियों और सेवाओं के विकास में योगदान दिया है.’’ उन्होंने कहा, ‘’उदाहरण के लिए क्रिप्टो-मुद्रा या बिटकॉइन को लें.  यह महत्वपूर्ण है कि सभी लोकतांत्रिक राष्ट्र इस पर एक साथ काम करें और सुनिश्चित करें कि यह गलत हाथों में न जाए, जो हमारे युवाओं को बर्बाद कर सकता है.’’

डिजिटल युग में सबसे महत्वपूर्ण है डाटा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने डाटा को डिजिटल युग में सबसे महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि भारत ने इसकी सुरक्षा और निजता की रक्षा के लिए मजबूत ढांचा विकसित किया है और वह इसका इस्तेमाल लोगों के सशक्तीकरण के स्रोत के रूप में करता है. डिजिटल युग ने राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज को पुनर्भाषित किया है और यह सार्वभौमिकता, शासन, नीति, कानूनों, अधिकारों और सुरक्षा को लेकर नए सवाल भी खड़े कर रहा है.

ये भी पढ़े : देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के करीब 12 हजार केस दर्ज, 470 की मौत

उन्होंने कहा, ‘‘यह अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा, ताकत और नेतृत्व को भी पुनर्भाषित कर रहा है. इसने प्रगति और समृद्धि के नए अवसरों को भी पैदा किया है.’’ प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रणनीतिक साझेदारी को क्षेत्र और दुनिया के लिए एक कल्याणकारी ताकत बताया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *