पीएम मोदी ने संबोधन से पहले बदली Twitter अकाउंट की DP

न्यूज जंगल डेस्क,कानपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश के नाम अपने संबोधन से पहले अपने ट्विटर अकाउंट की डीपी बदल दी. नई डीपी इमेज में पीएम मोदी ने 100 करोड़ वैक्सीनेशन के रिकॉर्ड को दर्शाया है. डीपी में 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा छूने को लेकर देशवासियों को बधाई दी है. एक दिन पहले ही देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंची थी

पीएम मोदी ने एक लेख में लिखा था, “यह ऐतिहासिक दिन है कि भारत ने 100 करोड़ वैक्सीन डोज का आंकड़ा पार कर लिया है. 100 सालों में आई सबसे बड़ी महामारी का मुकाबला करने के लिए, देश के पास अब 100 करोड़ वैक्सीन डोज का मजबूत सुरक्षा कवच है. यह उपलब्धि पूरे भारत की और भारत के नागरिकों की है.”

पीएम मोदी ने देश में इस साल 16 जनवरी से शुरू हुए कोविड रोधी टीकाकरण के तहत नौ महीने में मिली इस उपलब्धि की सराहना करते हुए इसे भारतीय विज्ञान, उद्यम और 130 करोड़ भारतीयों की सामूहिक भावना की जीत बताया. इस उपलब्धि पर देश में जगह-जगह जश्न का आयोजन किया गया जिसमें कैलाश खेर के एक गीत सहित लालकिले पर हुआ एक दृश्य-श्रव्य कार्यक्रम भी शामिल है जहां देश में खादी के सबसे बड़े लगभग 1400 किलोग्राम वजनी तिरंगे झंडे का प्रदर्शन किया गया.

कहां हुआ सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन
अब तक, 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लक्षद्वीप, सिक्किम, उत्तराखंड और दादरा और नगर हवेली) में सभी वयस्क लोगों को कम से कम एक खुराक लग चुकी है. देश में टीकों की सर्वाधिक खुराक देने वाले टॉप पांच राज्यों में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश शामिल हैं. 

ये भी पढ़े : पीएम मोदी- वैक्सीनेशन अभियान पर हावी नहीं होने दिया VIP कल्चर

देश को 30 करोड़ से 40 करोड़ तक पहुंचने में 24 दिन लगे और इसके 20 और दिन बाद छह अगस्त को देश में टीकों की दी गई खुराकों की संख्या बढ़कर 50 करोड़ पहुंच गई. इसके बाद उसे 100 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 76 दिन लगे. टीकाकरण मुहिम की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी और इसके पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए थे. देश में 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण एक अप्रैल से शुरू हुआ था और 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण एक मई से शुरू हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *