इतिहासकार बाबासाहेब पुरंदरे के निधन पर PM ने जताया दुख, कहा- मेरे पास शब्द नहीं

न्यूज जगंल डेस्क, कानपुर : जाने माने इतिहासकार और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित बलवंत मोरेश्वर पुरंदरे का आज सुबह पुणे के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 99 साल के थे. शिव शाहिर बाबासाहेब पुरंदरे के निधन पर पीएम मोदी ने दुख जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मैं इस सूचना से दुखी हूं और मेरे पास शब्द नहीं हैं. 

पीएम मोदी ने कहा, ‘बाबासाहेब पुरंदरे का निधन इतिहास और संस्कृति की दुनिया में एक बड़ा शून्य छोड़ गया. उन्हीं की बदौलत आने वाली पीढ़ियां छत्रपति शिवाजी महाराज से और जुड़ेंगी. उनके अन्य कार्यों को भी याद किया जाएगा.’

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा एलान किया है कि इतिहासकार बाबासाहेब पुरंदरे का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ होगा. बाबासाहेब पुरंदरे के नाम से लोकप्रिय इतिहासकार कुछ समय से बीमार थे. एक डॉक्टर ने उनके निधन की जानकारी दी. डॉक्टर ने बताया कि पुरंदरे एक सप्ताह पहले निमोनिया से पीड़ित पाए गए थे और उन्हें शहर के दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनका निधन हो गया. वह अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई में वेंटिलेटर पर थे.

ये भी पढ़े : यूपी चुनाव में जिन्ना के बाद अब चंद्रगुप्त मौर्य, योगी बोले सिकंदर को चंद्रगुप्त ने हराया

उन्होंने बताया कि पुरंदरे की तबियत रविवार को और खराब हो गई थी और उनकी स्थिति तभी से गंभीर थी. पुरंदरे की अधिकतर कृतियां मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन से संबंधित हैं. उन्हें 2019 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. पुरंदरे का जन्म 29 जुलाई 1922 को हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *