देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर हुई वृद्धि,देखें रिपोर्ट

0
Premium Grade Petrol Octane-100 Will Be Available In Kanpur From Tomorrow -  कानपुर में कल से मिलेगा प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल ऑक्टेन-100, जानिए क्यों है  ये खास और कितनी है कीमत - Amar

न्यूज़ जंगल डेस्क,कानपुर : कानपुर, प्रयागराज और मेरठ में आज यानि 30 अक्टूबर 2021, दिन शनिवार को भी पेट्रोल और डीजल की दामों में इजाफा किया है. राज्य में आज पेट्रोल 34 पैसे और डीजल 36 पैसे महंगा होने के बाद लखनऊ में पेट्रोल 105.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.19 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर मिल रहा है. अक्टूबर के महीने में 23वीं बार कीमतों में इजाफा हुआ है.।शनिवार को एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़त देखने को मिली।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि से देश भर में तेल के दाम सर्वकालिक सबसे उपरी स्तर पर पहुंच गए हैं। सरकार के मालिकाना हक वाले खुदरा ईंधन विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

कीमतों में हुई इस बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 108.99 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं, डीजल की कीमत भी 97.72 रुपए प्रति लीटर हो गई। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 114.81 रुपए प्रति लीटर और डीजल 105.86 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।

चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए आपको 105.74 रुपए और एक लीटर डीजल खरीदने के लिए 101.92 रुपए खर्च करने होंगे। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 109.46 रुपये प्रति लीटर है। जबकि, डीजल की कीमत 100.84 रुपये प्रति लीटर है। जबकि भोपाल में एक लीटर पेट्रोल 117.71 रुपये पर खरीदा जा सकता है। वहीं, डीजल की कीमत भी 107.13 रुपये प्रति लीटर है।

भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम सहित तेल बेचने वाली कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया जाता है। नई कीमतें हर दिन सुबह 6 बजे लागू की जाती हैं। मूल्य वर्धित करों, स्थानीय और माल ढुलाई शुल्क के कारण राज्यों और शहरों में ईंधन की अलग-अलग कीमतें होती हैं जो जगह के आधार पर भिन्न होती हैं। सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया गया है, जिस कारण से भी घरेलू बाजार में तेल की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है।

यह भी देखेंःपीएम मोदी दस देशों के प्रमुखों से करेंगे मुलाकात,देखें रिपोर्ट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *